scriptबैंक कर्मचारियों की हड़ताल में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां भी हुई शामिल, करीब 160 करोड़ का लेन देन हुआ प्रभावित | 160 million transactions affected from bank employee strike | Patrika News
सुल्तानपुर

बैंक कर्मचारियों की हड़ताल में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां भी हुई शामिल, करीब 160 करोड़ का लेन देन हुआ प्रभावित

आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों ने भी अखिल भारतीय श्रमिक संगठनों के दो दिवसीय हड़ताल के दूसरे दिन भी कार्य बहिष्कार कर महाबंदी में शामिल हुई हैं।

सुल्तानपुरJan 10, 2019 / 11:58 am

Neeraj Patel

160 million transactions affected from bank employee strike

बैंक कर्मचारियों की हड़ताल में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां भी हुई शामिल, करीब 160 करोड़ का लेन देन हुआ प्रभावित

सुल्तानपुर. हम भारत की नारी हैं- फूल नहीं चिंगारी हैं, चार हजार कमाई है – कमर तोड़ मंहगाई है ” जैसे नारे लगाती हुई अपनी मांगों के समर्थन में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों ने भी अखिल भारतीय श्रमिक संगठनों के दो दिवसीय हड़ताल के दूसरे दिन भी कार्य बहिष्कार कर महाबंदी में शामिल हुई हैं।

जुलूस निकालकर किया गया धरना प्रदर्शन

जिले में हुई श्रमिकों के महाबन्दी से बैंक, डाक, बीएसएनएल सहित एक दर्जन विभागों में कार्य ठप हो गया है। एक दर्जन विभागों के कर्मचारियों ने सड़क पर सरकार विरोधी नारे लगाते हुए जुलूस निकालकर धरना प्रदर्शन किया। ग्रामीणांचल बैंकिंग सेवा बन्द होने से लोगों को भारी किल्लत हुई। इस दौरान डाक विभाग और बैकों में वर्किंग बन्द होने से करीब 160 करोड़ रुपए का लेनदेन प्रभावित होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

निजीकरण, मूल्यवृद्धि, बैंकों के विलय, आउटसोर्सिंग और पुरानी पेंशन बहाली आदि मुद्दों सरकारी और निजी बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहे। यूनाइटेड फोरम के अध्यक्ष अशोक कुमार शुक्ल और संयोजक अरुण सिंह ने दावा किया है कि बंदी से करीब पौने दो सौ करोड़ रुपए का क्लीयरेंस नहीं हो सका है। दूसरी तरफ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया इस हड़ताल में शामिल नहीं है। उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी महासंघ के बैनर तले आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की अध्यक्ष नीलम श्रीवास्तव, कनकलता त्रिपाठी, रसोइया, पीआरडी जवान समाख्या कार्यकर्ता आदि ने कार्य वहिष्कार किया।

जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

बिजली विभाग कर्मचारी संघ अध्यक्ष ने कहा कि सरकार बिजली विभाग का निजीकरण करना चाह रही है, इसीलिए वर्ष 2003 से पेंशन योजना बन्द कर दी गई है। वहीं आंगनवाड़ी कर्मचारी संघ की अध्यक्ष नीलम श्रीवास्तव ने कहा कि सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को 10 हजार रुपए प्रति माह देने का वादा किया था, लेकिन आज तक नहीं दिया गया। यह सरकार का आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के साथ धोखा है। आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को दिन रात काम के बदले सिर्फ 4 हजार रुपए ही मिलते हैं। जो जीवन गुजारने के लिए काफ़ी कम है। सड़क पर जुलूस निकालकर प्रदर्शन कर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा।

Home / Sultanpur / बैंक कर्मचारियों की हड़ताल में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां भी हुई शामिल, करीब 160 करोड़ का लेन देन हुआ प्रभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो