scriptअप्रैल तक शुरू हो जाएगा पूर्वांचल एक्सप्रेस, सीएम योगी बोले- अब सिर्फ विकास ही होगा उत्तर प्रदेश का पैमाना | CM Yogi Adityanath inspected Purvanchal expressway | Patrika News

अप्रैल तक शुरू हो जाएगा पूर्वांचल एक्सप्रेस, सीएम योगी बोले- अब सिर्फ विकास ही होगा उत्तर प्रदेश का पैमाना

locationसुल्तानपुरPublished: Feb 08, 2021 03:02:49 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अप्रैल माह में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पण

yogi.jpg

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे देश में विकास का मॉडल बनने जा रहा है

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़/गाजीपुर/सुलतानपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा करते हुए कहा कि 31 मार्च तक एक्सप्रेस वे का काम पूरा हो जाएगा। अप्रैल माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे जनता को समर्पित करेंगे। सोमवार की सुबह गाजीपुर और आजमगढ़ में एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे देश में विकास का मॉडल बनने जा रहा है। इसके निर्माण से पूर्वांचल विकास के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छुएगा। उन्होंने कहा कि अब सिर्फ विकास ही उत्तर प्रदेश का पैमाना होगा। एक्सप्रेस वे के आसपास हर जिले में औद्योगिक कॉरिडोर बनाया जाएगा। यहां उद्योग लगने से हजारों युवाओं को नौकरियां मिल सकेंगी। दूसरे प्रदेशों के लोग भी उत्तर प्रदेश में रोजगार तलाशने आएंगे।
मुख्यमंत्री ने आजमगढ़ में सठियांव ब्लॉक के मुजरापुर के पास पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्य की गुणवत्ता देखी और निर्धारित समय में निर्माण पूरा करने का निर्देश दिया। सीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्माण में प्रगति की समीक्षा की। मुख्यमंत्री सभा को संबोधित करने के लिए मंच पर पहुंचे तो पांडाल जय श्रीराम के नारों से गूंज उठा। उन्होंने कहा कि अब सिर्फ विकास ही उत्तर प्रदेश का पैमाना होगा। उसके केंद्र बिंदु में आजमगढ़ जरूर रहेगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास प्रधानमंत्री ने आजमगढ़ में किया था, अब अप्रैल माह में इसे जनता को समर्पित भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजमगढ़ से करेंगे।
पहले पूर्चांचल के विकास में बाधा थे माफिया : योगी
गाजीपुर जिले के धरवारकल में जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि अब तक पूर्वांचल में माफिया राज कायम था। माफिया यहां के विकास में बाधा थे। हमने उन पर चाबुक चलाकर पूर्वांचल के विकास को गति दिया गया है। सरकार ने पूर्वांचल से माफिया संस्कृति को समाप्त करने का काम किया है। पूर्वांचल के विकास में रुकावट बनने वाले माफियाओं की प्रदेश में कोई जगह नहीं है।
400 किमी लंबा है पूर्वांचल एक्सप्रेस वे
340 किमी लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे सीएम योगी की महत्वाकांक्षी योजना है। लखनऊ से आजमगढ़ होते हुए गाजीपुर तक छह लेन की सड़क का निर्माण होना था, जिसे बढ़ाकर अब बलिया तक कर दिया गया है। इसके बाद अब यह 400 किमी लंबा हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण 2018 में शुरू हुआ। इसे तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य था, लेकिन वैश्विक महामारी कोराना के बाद भी हम इसे तीन साल से कम समय में पूरा कर जनता को समर्पित करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ रहा है। मैं विश्वास व्यक्त करता हूं कि विकास के प्रति यह रचनात्मक माहौल निरंतर आगे बढ़ता रहेगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z6oqs
फोकस आजमगढ़ पर
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज पूर देश में आजमगढ़ की साख बढ़ी है। यहां के ऊर्जावान युवाओं के बारे में दूसरे प्रांतों में लोग गलत धारणाएं रखते थे। हमारी सरकार के प्रयासों से युवाओं को फिर से नई पहचान मिलने लगी है। आजमगढ़ के लोगों को ध्यान में रखते हुए सरकार विकास कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि वाराणसी से लुम्बनी तक जो हाइवे बन रहा है वह भी आजमगढ़ से होकर जा रहा है। अनेक बड़े-बड़े हाइवे केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा आजमगढ़ को ध्यान में रखकर बनाए जा रहे हैं, जिससे विकास की योजनाओं के माध्यम से हम यहां की अपेक्षाओं और जन आकांक्षाओं को पूरी कर सकें। विकास हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। यह हमारे ही नहीं हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए भी निर्णायक सिद्ध होगा। यहां की जनता को विकास कार्यों में सकारात्मक सहयोग करना होगा।
https://twitter.com/hashtag/UPCM?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो