बकरीद त्यौहार पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए बैठक आयोजित, दिए गए यह निर्देश

बकरीद त्यौहार पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए बैठक आयोजित, दिए गए यह निर्देश

Neeraj Patel | Updated: 03 Aug 2019, 09:16:20 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

सभी भाईचारे की भावना से सौहार्द पूर्वक मनाये त्यौहार-जिलाधिकारी

सुलतानपुर. जिलाधिकारी सी इन्दुमती की अध्यक्षता में 12 अगस्त को आगामी त्यौहार बकरीद एवं श्रावण मास के सोमवार को कांवडियों के वापसी को दृष्टिगत रखते हुए जनपद में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें जिलाधिकारी ने सभी धर्म के बुद्धिजीवी व्यक्तियों एवं अपराध निरोधक कमेटी तथा जिला सुरक्षा संगठन के पदाधिकारियों आदि के सहयोग की अपेक्षा की और कहा कि परम्परागत तरीके से त्यौहार को मनाया जाए। किसी प्रकार के विवाद की स्थिति नहीं होनी चाहिए। सभी वर्ग के लोग भाईचारे की भावना से त्यौहार को सौहार्द पूर्वक मनाएं।

जिलाधिकारी ने बैठक में कहा कि प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी कदापि न की जाए तथा सार्वजनिक स्थल पर कुर्बानी न हो। इस पर विशेष रूप से ध्यान दिए जाएं। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी धर्मों के लोग आपस में समन्वय स्थापित अवश्य रखें और एक दूसरे से मिलते रहे तथा त्यौहार में पार्टीसिपेट भी करें, तो अच्छा माहौल जनपद में बनेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस जनपद की गंगा-जमुनी तहजीब वर्षों से बहुत अच्छी रही है, जिसे इस बार भी सभी लोग कायम रखें। उन्होंने कहा कि 12 अगस्त को बकरीद त्यौहार पड़ रहा है तथा कांवड़ियों की वापसी होगी, जिसमें सभी वर्ग के लोग विशेष ध्यान रखे कि छोटी-छोटी घटना से टकराव की स्थिति न बनने दें।

डीएम ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि त्यौहार से पूर्व साफ-सफाई, विद्युत अपूर्ति, जलापूर्ति, स्वास्थ्य सेवाएं तथा नगर की खराब सड़कों की मरम्मत करा दिए जाएं। उन्होंने त्यौहार के दिन यातायात व्यवस्था दुरूस्त रखने का निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए। उन्होंने निर्धारित नमाज स्थल के आस-पास गलियों एवं नालों की साफ-सफाई भली प्रकार कराए जाने के साथ-साथ नगर में घूम रहे गोवंशों को पकड़वा कर गोशालाओं में संरक्षित करने तथा जिनके गोवंश सड़कों पर घूमते मिले उन्हें नोटिस जारी करें तथा चालान भी काटने का निर्देश अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद को दिए।

ये भी पढ़ें - इस बार बकरीद और सावन का सोमवार पड़ रहा एक साथ, मुस्लिम समुदाय ने की यह अपील

अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) हर्ष देव पाण्डेय ने बैठक में कहा कि खुले में कुर्बानी न की जाए तथा कुर्बानी के पश्चात निकलने वाले अपशिष्ट पदार्थ इधर-उधर न फेके जाएं, उसे व्यवस्थित स्थानों पर रखा जाएं। उन्होंने कहा कि नगर पालिका की ट्राली में अपशिष्ट पदार्थ को प्लास्टिक से ढक कर व्यवस्थित किया जाए। पाण्डेय ने कहा कि त्यौहार परम्परागत ढंग से सभी लोग मनाएं, गैर परम्परागत से बचने का पूरा प्रयास किया जाएं।

विवादों से बचने का पूर्ण प्रयास करें

पुलिस अधीक्षक (सिटी) डाॅ0 मीनाक्षी कात्यायन ने बैठक में कहा कि सभी आपस में मिलजुल कर प्रेम व्यवहार पूर्वक परम्परागत से सौहार्द पूर्ण त्यौहार को मनाएं और विवादों से बचने का पूर्ण प्रयास करें। उन्होंने कहा कि त्यौहार के दिन नगर में यातायात व्यवस्था सुदृण रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए जनपद में अराजक तत्वों पर भी पैनी नजर रखी जा रही है, यदि कोई त्यौहार में व्यवधान उत्पन्न करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी धर्म के बुद्धिजीवी/संभ्रान्ति लोगों से अपेक्षा की कि सभी का सहयोग अपेक्षित है।

कई वक्ताओं ने व्यक्त किए अपने सुझाव

बैठक में उपस्थित मौलाना मोहम्मद उस्मान काशमी, मौलाना काशीम काशमी, हैदर अब्बास खाॅ, जमील अहमद, अजादार हुसैन, डाॅ0 नैयर जैदी, हाशिम अब्दुल्ला, सरदार बलदेव सिंह अध्यक्ष जिला सुरक्षा संगठन, ओम प्रकाश बजरंगी, अध्यक्ष केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति सहित कई वक्ताओं ने अपने-अपने विचार/सुझाव व्यक्त करते हुए जनपद में अमन चयन से आगामी त्यौहार मनाये जाने की बात कही। इस मौके पर जिला सुरक्षा संगठन की ओर से गोवंशों के संरक्षण हेतु 10 हजार रूपये का चेक जिलाधिकारी को भेंट किया।

पीस कमेटी की बैठक में ये रहे मौजूद

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर रामजी लाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 सीबीएन त्रिपाठी, अधिशासी अभियन्ता विद्युत एस0के0सिंह, सहायक अभियन्ता जल निगम, एल0आ0यू0 इंस्पेक्टर, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद रवीन्द्र कुमार, अधिशासी अधिकारी कादीपुर इन्द्र प्रताप सुनील कुमार श्रीवास्तव महामंत्री केन्द्रीय पूजा समिति, मोहम्मद इलियास खाॅ रोटरी क्लब, पंकज दूबे, पंडित रूपेश शुक्ल, दिनेश चैरसिया, सहित नगर के प्रबुद्धजन एवं मुस्लिम समुदाय के मौलानागण आदि उपस्थित रहे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned