scriptथाने में पैसों का बंटवारा! दीवान बोले, मुश्किल से मिली है घूस, हिस्सा 50-50 होगा, वीडियो वायरल | ghuskhori video viral in police station | Patrika News

थाने में पैसों का बंटवारा! दीवान बोले, मुश्किल से मिली है घूस, हिस्सा 50-50 होगा, वीडियो वायरल

locationसुल्तानपुरPublished: Sep 24, 2018 02:22:45 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

घूस की रकम बांटते कैमरे में कैद हो गए थानाध्यक्ष और दीवान, वीडियो हो रहा वायरल…

ghuskhori ka video viral

थाने में पैसों का बंटवारा! दीवान बोले, मुश्किल से मिली है घूस, हिस्सा 50-50 होगा, वीडियो वायरल

सुलतानपुर. सूबे की योगी आदित्यनाथ सरकार भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की बात कर रही है, दूसरी ओर पुलिस के कुछ भ्रष्ट और बेइमान अफसरों और कर्मचारियों के कारनामों से न सिर्फ पुलिस की साख पर बट्टा लगता है, बल्कि जनता का भरोसा भी उठ जाता है। ऐसा ही एक घूसखोरी का मामला सुलतानपुर में सामने आया है। सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि सुलतानपुर के हलियापुर थाने में तैनात दो पुलिसकर्मी वसूली के पैसों का बंटवारा कर रहे हैं। वायरल वीडियो में दोनों वसूली के दौरान आने वाली ‘समस्याओं’ और तमाम चीजों पर चर्चा करते दिखाई दे रहे हैं।
पेश हैं बातचीत के कुछ अंश:
साहब! फील्ड में बड़ी मुश्किल से घूस के पैसे मिलते हैं। लोगों की सुननी भी पड़ती है। आप तो घर बैठे रुपया ले लेते हैं। आज हिस्सा आधे-आधे का होगा। यह दर्द उस दीवान का है, जो लोगों से काम के बदले घूस लेता है और थानाध्यक्ष से बंटवारा करता है। हलियापुर पुलिस का यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

वसूली के बटवारे के साथ गिनाई समस्याएं
थानों पर किस तरह लोगों से धन की उगाही की जाती है, यह हलियापुर थाने की वायरल वीडियो में साफ दिखायी और सुनाई दे रहा है। पासपोर्ट बनवाने के लिए पुलिस वेरिफिकेशन के नाम पर पैसे लिए जाते हैं। पेड़ कटान, मुकदमा दर्ज करने, सुलह-समझौता, क्रॉस केस करने समेत अन्य कामों में फरियादियों से जमकर वसूली की जा रही है। वीडियो में हलियापुर थाने में तैनात दीवान विजय शंकर मिश्रा पैसे की वसूली करने के बाद उसका बंटवारा करने थानाध्यक्ष दुर्गाप्रसाद शुक्ला के पास बैठते हैं और दिन भर की वसूली का हिसाब देते हुए हिस्सा बराबर-बराबर का लगाने की बात कर रहे हैं। साथ ही वसूली में आने वाली परेशानियों का भी जिक्र कर रहे हैं। इतना ही नहीं वीडियो में नशे के कारोबार को बढ़ाने के लिए भी पैसे वसूलने की बात कही जा रही है। 1:35 मिनट का यह वीडियो पुलिसिया हकीकत की कहानी बयां कर रहा है।
गौरतलब है कि बीते 7 फरवरी को हलियापुर निवासी एक शिक्षिका से घरेलू झगड़े में मुकदमा दर्ज करने के लिए पैसे लेने का वीडियो वायरल हुआ था, उसमें दीवान विजय शंकर मिश्रा लाइन हाजिर हुए थे, लेकिन दोबारा 16 मई को उनकी पोस्टिंग हलियापुर थाने में कर दी गई। वीडियो सामने आने के बाद पुलिस महकमा बैकफुट पर है और एसपी अनुराग वत्स जांच करके कार्रवाई की बात कह रहे हैं।
थानाध्यक्ष और दीवान हुए सस्पेंड
घूसखोरी की रकम बांटते कैमरे में कैद हुए थानाध्यक्ष और थाने के दीवान को एसपी अनुराग वत्स ने देर रात सस्पेंड कर दिया है। एसपी अनुराग वत्स ने कहा कि मामले की जांच कराई जाएगी। मामला सच पाए जाने पर और कड़ी कार्यवाही होगी। यह बहुत गम्भीर मामला है।
थानाध्यक्ष बोले, आपसी लेनदेन का था मामला
घूस की रकम बांटते कैमरे में कैद हुए और इसी आरोप में निलंबित हुए थानाध्यक्ष डीपी शुक्ल ने कहा कि जो रुपए वायरल वीडियो में दिखाया जा रहा है। दरअसल वह रकम घूस का नहीं है, बल्कि वह हमारे बीच आपसी लेनदेन का था।
देखें वीडियो…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो