यह बजट देश को आत्मनिर्भर बनाने का रास्ता प्रशस्त करेगाः जय प्रताप सिंह

"बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, बुनियादी संरचनाओं का विकास, सड़क परिवहन, रक्षा, सुरक्षा, रोजगार सृजन सहित भारत को आर्थिक शक्ति बनाने का सुदृढ़ आधार दिया है।"

By: Abhishek Gupta

Published: 12 Feb 2021, 06:40 PM IST

सुल्तानपुर. उत्तर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने शुक्रवार को जिला पंचायत सभागार में केन्द्रीय आम बजट 2021- 22 की खूबियों को बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोविड-19 की विषम परिस्थिति में जो बजट 2021-22 पेश किया है, उसमें सभी वर्गों को ध्यान में रखा गया है। यह बजट देश को आत्मनिर्भर बनाने का रास्ता प्रशस्त करेगा। बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, बुनियादी संरचनाओं का विकास, सड़क परिवहन, रक्षा, सुरक्षा, रोजगार सृजन सहित भारत को आर्थिक शक्ति बनाने का सुदृढ़ आधार दिया है।

उन्होंने कहा कि यह सभी का बजट है, सभी के लिए बजट है। हर वर्ग को ध्यान में रखकर बजट पेश किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार उज्जवला योजना में अब तक आठ करोड़ महिलाएं लाभान्वित हो चुकी हैं। वहीं इस योजना का विस्तार करते हुए एक करोड़ नए लाभार्थी महिलाओं को जोड़ने का प्रस्ताव किया गया है। वहीं वन नेशन वन राशन कार्ड को 32 राज्यों में लागू किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य बजट को पिछले वर्ष की तुलना में 137 फीसदी की बढ़ोतरी करते हुए 94000 करोड़ से बढ़ाकर 2.38 लाख करोड़ करने का प्रावधान बजट में रखा गया है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य पर बढ़ते हुए किसानों उपज की लागत से डेढ़ गुना एमएसपी देने का प्रावधान बजट में सरकार ने रखा है। कृषि ऋण की उपलब्धता को सुगम बनाने के लिए पिछले बजट की तुलना में 10% की बढ़ोतरी करते हुए सरकार ने इसे 16.5 लाख करोड़ किया है।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned