scriptkartik purnima snan shubh muhurat puja vidhi date and importance | Kartik Purnima : ग्रहयोग के कष्टों से चाहिए छुटकारा तो कार्तिक पूर्णिमा पर करें ये दान, जानें- स्नान का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि | Patrika News

Kartik Purnima : ग्रहयोग के कष्टों से चाहिए छुटकारा तो कार्तिक पूर्णिमा पर करें ये दान, जानें- स्नान का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Kartik Purnima- सुलतानपुर के आचार्य डॉ. शिव बहादुर तिवारी ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन विशेष रूप से मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस दिन गंगा स्नान, दीपदान, यज्ञ और ईश्वर की पूजा-अर्चना का वशेष महत्व माना गया है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन किए जाने वाले दान-पुण्य, स्नान-ध्यान तथा धार्मिक कार्य विशेष फलदायी होते हैं।

सुल्तानपुर

Published: November 18, 2021 05:40:46 pm

सुलतानपुर. Kartik Purnima- 19 नवम्बर को कार्तिक पूर्णिमा है। हिन्दू धर्म में या सनातन संस्कृति में कार्तिक पूर्णिमा का महत्व है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन पवित्र नदियों विशेषकर गंगा स्नान का बहुत ही धार्मिक महत्व है। कार्तिक पूर्णिमा के महत्व के बारे में विष्णु पुराण में कहा गया है कि कार्तिक पूर्णिमा की संध्या पर भगवान विष्णु का मत्स्यावतार हुआ था। कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही भगवान भोलेनाथ ने त्रिपुरासुर नाम के राक्षस का वध किया था, इसलिए इसे त्रिपुरी पूर्णिमा भी कहते हैं। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान और दीपदान करने की भी परंपरा है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन किये जाने वाले स्नान, ध्यान, जप- तप और दान करने से होने वाले प्रभाव के बारे में बता रहे हैं आचार्य डॉ. शिव बहादुर तिवारी।
kartik purnima snan shubh muhurat puja vidhi date and importance
आचार्य डॉ. तिवारी ने कार्तिक पूर्णिमा के दिन दीपदान करने, कार्तिक पूर्णिमा पर पवित्र नदी में करें स्नान करने के महत्व के बारे में बताते हुए कहते हैं कि कार्तिक मास की पूर्णिमा इस साल 19 नवंबर 2021 दिन शुक्रवार को पड़ रही है। आचार्य ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन विशेष रूप से मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस दिन गंगा स्नान, दीपदान, यज्ञ और ईश्वर की पूजा-अर्चना का वशेष महत्व माना गया है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन किए जाने वाले दान-पुण्य, स्नान-ध्यान तथा धार्मिक कार्य विशेष फलदायी होते हैं।
ऐश्वर्य और धन चाहिए तो करें यह दान
आचार्य डॉ तिवारी बताते हैं कि धार्मिक ग्रन्थों में कार्तिक पूर्णिमा के दिन सुबह गंगा स्नान या किसी पवित्र नदी में स्नान करना बेहद शुभ माना जाता है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन स्नान के बाद दीपदान के साथ ही भगवान श्रीकृष्ण और राधा की पूजा का विधान है। इसका जीवन में विशेष महत्व है और मान्यता है। हिंदू धर्म ग्रन्थों में ऐसी मान्यता है कि इस दिन किए गए दान से पुण्यफल भी दोगुना मिलता है। इस दिन क्षमता के अनुसार गाय, हाथी, घोड़ा, रथ और घी का दान करने से संपत्ति बढ़ती है और जो व्यक्ति भेड़ का दान करते हैं। कहा गया है कि इस दिन भेंड़ दान करने से ग्रहयोगों से मिलने वाले कष्टों से छुटकारा मिलता है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन व्रत रखने वालों को हवन जरूर करना चाहिए।
जीवन में कार्तिक पूर्णिमा का महत्व
आचार्य ने कार्तिक पूर्णिमा के महत्व को समझाते हुए बताया कि कार्तिक मास की पूर्णिमा वर्षभर की पवित्र 11 पूर्णमासियों में से सबसे पवित्रतम है। इस दिन किये गए दान-पुण्य के कार्य विशेष फलदायी होते हैं। यदि इस दिन कृतिका नक्षत्र पर चंद्रमा और विशाखा नक्षत्र पर सूर्य हो तो पद्मक योग का निर्माण होता है, जो कि बेहद दुर्लभ है। उन्होंने बताया कि अगर इस दिन कृतिका नक्षत्र पर चंद्रमा और बृहस्पति हो तो यह महापूर्णिमा कहलाती है। इस दिन संध्याकाल में दीपदान करने से अगले जन्म में भी कष्ट दूर होता है।
कार्तिक पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त
आचार्य डॉ शिवबहादुर तिवारी ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त 19 नवम्बर को है। लेकिन पूर्णिमा तिथि 18 नवंबर को रात 12 बजकर 02 मिनट से आरंभ हो जाएगी और पूर्णिमा तिथि 19 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 29 मिनट तक रहकर समाप्त हो जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Numerology: कम उम्र में ही अच्छी सफलता हासिल कर लेते हैं इन 3 तारीखों में जन्मे लोगहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीweather update: राजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश, जानें आगे कैसा रहेगा मौसमतत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loan

बड़ी खबरें

भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्र सरकारUP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोहेट स्पीच को लेकर हिन्दू संगठन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, कहा-मुस्लिम नेताओं की भी हो गिरफ्तारीPriyanka Chopra Surrogacy baby: तस्लीमा ने वेश्यावृत्ति, बुरका से की सरोगेसी की तुलनारोज लोगों से मिलने वाले सांसद, पूर्व सांसद, विधायक और भाजपा नेताओं को पुलिस ने कोर्ट में बताया फरार, फिर सुर्खियों में झंडा विवादलता मंगेशकर की सेहत पर डॉक्टर का बड़ा बयान, दीदी के लिए दुआ मांग रहे लोगCorona Omicron Variet : स्वदेशी आरटी-पीसीआर किट "ओम" से होगी ऑमिक्रॉन की सटीक जांच
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.