scriptknow what is Atal Pension Yojana | Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना बुढ़ापे की लाठी बन देगी सहारा | Patrika News

Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना बुढ़ापे की लाठी बन देगी सहारा

Atal Pension Yojana अटल पेंशन योजना के बारे में सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने बताया कि इस स्कीम का फायदा आप भारतीय डाक घरों से ले सकते हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी आरवी सिंह ने कहा कि, आप मंथली अगर थोड़ी-थोड़ी बचत को निवेश करते हैं तो यह आपके लिए बेहद अहम साबित होता है।

सुल्तानपुर

Published: June 07, 2022 05:11:29 pm

आपके बुढ़ापे को यह पेंशन योजना खुशहाल बना सकती है। नौकरी से रिटायरमेंट के बाद आप अगर काफी सोच विचार में पड़ गए हों या आप काफी समय से पेंशन की प्लानिंग कर रहे हैं तो अटल पेंशन योजना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है और यह योजना आपको बोनस मिलने जैसा ही महसूस होगी। इस पेंशन योजना के बारे में बता रहे हैं प्रधान डाकघर के सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा और जिला समाज कल्याण अधिकारी आरवी सिंह।
Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना बुढ़ापे की लाठी बन देगी सहारा
Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना बुढ़ापे की लाठी बन देगी सहारा
बुढ़ापे की लाठी बनेगी अटल पेंशन स्कीम

अटल पेंशन योजना के बारे में सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने बताया कि इस स्कीम का फायदा आप भारतीय डाक घरों से ले सकते हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी आरवी सिंह ने कहा कि, आप मंथली अगर थोड़ी-थोड़ी बचत को निवेश करते हैं तो यह आपके लिए बेहद अहम साबित होता है। इसका मतलब ये माना जाता है कि अगर 60 की उम्र के बाद भी आप खुशहाल जीवन जीने की योजना बना रहे हैं, तो इन सरकारी स्कीम का फायदा लिया जा सकता है। दरअसल, सरकार की कई गारंटी पेंशन स्कीम (Pension Schemes) है। इससे जुड़कर आप 60 की उम्र के बाद एक निश्चित राशि हर महीने पेंशन (Pension) के तौर पर मिलना शुरु हो जाती है।
यह भी पढ़ें

Indian Railways : रेलवे की नई सुविधा, बदल गए टिकट बुकिंग के नियम

अटल पेंशन योजना क्या है जानें

जिला समाज कल्याण अधिकारी ने आरवी सिंह ने बताया कि, अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण पेंशन योजना है, जो असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इसमें रिटायरमेंट पाने वाला कस्टमर्स मासिक पेंशन 1,000-5,000 रुपए तक कमाने में सक्षम माना जा रहा है। अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) इंडिया पोस्ट की ब्रांच में भी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि यह निवेशकों पर निर्भर करता है कि इसका लाभ लेने के लिए अपने बैंक एकाउंट से रकम कटाएगा या फिर नकद राशि जमा करता है ।
यह भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश में एक बड़ा बैंक बंद, जमाकर्ता परेशान कैसे मिलेगा जमा धन

किसको मिलती है स्कीम

जिला समाज कल्याण अधिकारी आरवी सिंह ने बताया कि, इसमें 18-40 साल उम्र के लोग अटल पेंशन योजना में नॉमिनेशन कराने के बाद फायदा ले सकते हैं। आवेदक के पास बैंक या डाकघर में सेविंग अकाउंट होना अनिवार्य है। हर ग्राहक के पास केवल एक अटल पेंशन अकाउंट ही रखा जा सकता है।
न्यूनतम पेंशन की मिलती है गारंटी

आरवी सिहं ने बताया कि, अटल पेंशन योजना न्यूनतम पेंशन की गारंटी होती है। यानी कि सरकार योगदान की अवधि में मिले रिटर्न के मुकाबले वास्तविक रिटर्न में किसी भी कमी को कवर कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Presidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के निवास पहुंचे एकनाथ शिंदेMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनMaharashtra Politics: बीजेपी और शिंदे गुट के बीच नहीं आएगी शिवसेना, लेकिन निभाएगी विरोधी की भूमिका, जानें संजय राउत ने क्या कहा?Kangana Ranaut ने Uddhav Thackeray पर कसा तंज, कहा- 'हनुमान चालीसा बैन किया था, इन्हें तो शिव भी नहीं बचा पाएंगे'उदयपुर हत्याकांड: आरोपियों के कराची कनेक्शन पर पाकिस्तान की बेशर्मी, जानिए क्या बोला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.