scriptअकबरपुर सहित इन सीटों पर चुनाव लड़ेगी बसपा! एक दर्जन से अधिक सीटों पर अभी चल रही है माथा-पच्ची | loksabha chunav 2019 SP BSP Alliance Seat distribution | Patrika News

अकबरपुर सहित इन सीटों पर चुनाव लड़ेगी बसपा! एक दर्जन से अधिक सीटों पर अभी चल रही है माथा-पच्ची

locationसुल्तानपुरPublished: Jan 23, 2019 06:20:48 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठबंधन का ऐलान 12 जनवरी को ही गया था, लेकिन अभी तक प्रत्याशियों के नाम फाइनल नहीं हो सके हैं

loksabha chunav 2019

अकबरपुर सहित इन सीटों पर चुनाव लड़ेगी बसपा, एक दर्जन से अधिक सीटों पर अभी हो रही है माथा-पच्ची

सुलतानपुर. समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठबंधन का ऐलान 12 जनवरी को ही गया था, लेकिन अभी तक प्रत्याशियों के नाम फाइनल नहीं हो सके हैं। गठबंधन के 11 दिन बीतने के बावजूद कौन-कौन सी सीट किसके खाते में जाएगी, अभी तक यह क्लियर न होने पर दोनों दलों के संभावित उम्मीदवार और उनके समर्थकों में असमंजस की स्थिति हैं। सूत्रों की मानें तो ज्यादातर सीटों के लिए सपा-बसपा प्रत्याशी फाइनल हो गये हैं, लेकिन करीब डेढ़ दर्जन सीटों पर प्रत्याशियों के चयन को लेकर अभी माथापच्ची चल रही है।
बसपा सूत्रों की मानें तो उत्तर प्रदेश की करीब 16 सीटों को लेकर माथा-पच्ची चल रही है। यह वे सीटें हैं, जहां दोनों दलों के उम्मीदवार 2014 लोकसभा के चुनाव में एक-दूसरे से थोड़ा ही आगे-पीछे रहे थे। इनमें धौरहरा, हरदोई, अलीगढ़, सुलतानपुर, उन्नाव, बाराबंकी, हमीरपुर, शाहजहांपुर, डुमरियागंज, संत कबीरनगर, महराजगंज, पडरौना, पीलीभीत, वाराणसी और भदोही समेत कई सीटें शामिल हैं।
12 जनवरी को अखिलेश यादव और मायावती गठबंधन का ऐलान करते हुए कहा था कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी 38-38 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। अमेठी और रायबरेली में गठबंधन का कोई प्रत्याशी चुनाव नहीं लड़ेगा, वहीं गठबंधन की दो सीटें अन्य के लिए छोड़ी गई हैं। माना जा रहा है कि अखिलेश यादव अपने कोटे से एक या दो सीटें राष्ट्रीय लोकदल को दे सकते हैं। फिलहाल, गठबंधन के प्रत्याशियों की अधिकृत घोषणा होना अभी बाकी है।
ज्यादातर आरक्षित सीटें बसपा के खाते में
सूत्रों की मानें तो लखनऊ समेत ज्यादातर बड़े शहरों की सीटों पर समाजवादी पार्टी चुनाव लड़ेगी, वहीं उत्तर प्रदेश की 17 आरक्षित सीटों में से 10 सीटों पर बसपा प्रत्याशी अपने प्रत्याशी उतार सकती है।
इस सीटों पर बसपा के संभावित प्रत्याशी
मोहनलालगंज- बसपा के सीएल वर्मा
मेरठ- बसपा के हाजी याकूब कुरैशी
गौतमबुद्धनगर- बसपा के संजय भाटी
आगरा से- बसपा के मनोज सोनी
अकबरपुर- बसपा नेता पूर्व विधायक रामजी शुक्ला
मछलीशहर- त्रिभुवन राम
गाजीपुर- अफजाल अंसारी
भदोही- पूर्वमंत्री रंगनाथ मिश्र
मिश्रिख- विजय कुमार
सहारनपुर- हाजी फजलुर्रहमान
अमरोहा- जियाउद्दीन
बिजनौर- हाजी इकबाल
फतेहपुर सीकरी- पूर्व सांसद सीमा उपाध्याय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो