मेनका गांधी ने दिव्यांगों को दिए सहायक उपकरण

सांसद मेनका संजय गांधी (Maneka Gandhi) ने संसदीय क्षेत्र के दौरे के दूसरे दिन जिला पंचायत परिसर में दिव्यांगों व निःशक्तों को सहायक उपकरण वितरण किए।

By: Abhishek Gupta

Published: 05 Mar 2021, 08:50 PM IST

सुल्तानपुर. सांसद मेनका संजय गांधी (Maneka Gandhi) ने संसदीय क्षेत्र के दौरे के दूसरे दिन जिला पंचायत परिसर में दिव्यांगों व निःशक्तों को सहायक उपकरण वितरण किए। इस दौरान कहा कि अटल जी की सरकार में केंद्रीय सामाजिक व न्याय मंत्री के रूप में उन्होंने उत्तर प्रदेश में दिव्यांगों के लिए पहला अस्पताल पीलीभीत में खोला था। उन्होंने कहा कि इसी विभाग से बाद में पांच अलग-अलग विभाग बनाए गए थे। उन्होंने कहां की दिव्यांगों के लिए कृत्रिम अंग बनाने वाली बंद पड़ी भारत सरकार की संस्था एलिम्को कानपुर का उन्होंने जीर्णोद्धार कराया था। अब वहां से पूरे देश भर में दिव्यांगों के लिए उपकरण की आपूर्ति की जा रही है।

ये भी पढ़ें- नेपाल पुलिस की गोली से पीलीभीत नागरिक की मौत, इंडो-नेपाल सीमा पर तनाव, तैनात होगी स्पेशल फोर्स

मेनका गांधी ने सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय वयोंश्री योजना एवं एडिप योजना के अंतर्गत पूर्व चयनित लाभार्थियों को निःशुल्क सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। दिसम्बर 2019 में 14 ब्लॉक परिसरों में 2536 लाभार्थी चयनित हुए थे, इस प्रकार लाभार्थियों को लगभग एक करोड़ 85 लाख रुपए की लागत से 5792 सहायक यंत्र एवं उपकरण वितरित किए जायेगें। कृत्रिम अंगों व उपकरणों में प्रमुख रूप से फोल्डिंग व्हीलचेयर, बैसाखी, वाकिंग स्टिक, श्रवण यंत्र, ट्राइपॉड, टेट्रापोड़, फोल्डिंग वाकर, नजर का चश्मा, ट्राई साइकिल, सीपी चेयर, वाकिंग स्ट्रीट, कृत्रिम अंग एवं कैलिपर्स फोल्डिंग व्हील चेयर, बैसाखी, ब्रेल किट, श्रवण यंत्र सेल फोन और स्मार्टफोन का भी वितरण किया गया। इसके पूर्व सांसद ने पल्हीपुर में नमामि गंगे योजना से प्यूरीफाइड जल आपूर्ति के लिए निर्मित हो रही परियोजना का निरीक्षण भी किया। इसी गांव में पूर्व प्रधान अमरबहादुर सिंह के संयोजन में नवनिर्मित माडल सामुदायिक शौचालय का लोकार्पण भी किया।

उन्होंने कहा कि मेरे आने का मकसद लोगों की दिक्कतों को खत्म करना होता है।मुझे लोगों के जीवन में खुशी देने से सुकून मिलता है।इसके पूर्व , सांसद मेनका संजय गांधी ने शास्त्रीनगर आवास पर जनता दर्शन कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों की समस्याओं को सुना और तत्काल समाधान के लिएप्रशासनिक अधिकारियों को फोन कर निर्देशित किया।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned