script

स्मार्ट सिटी में अब सुलतानपुर भी होगा शामिल, मेनका गांधी ने तैयार कराया डीपीआर

locationसुल्तानपुरPublished: Jun 26, 2019 05:27:47 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– सुलतानपुर के तीन दिवसीय दौरे पर आई थीं मेनका गांधी- कहा- स्मार्ट सिटी बनने से लोगों को जाम से मिलेगी निजात

Maneka Gandhi

सुलतानपुर को स्मार्ट सिटी बनाने की मुहिम, मेनका गांधी ने तैयार कराया डीपीआर

सुलतानपुर. पूर्व केंद्रीय मंत्री व भाजपा सांसद मेनका गांधी ने सुलतानपुर को स्मार्ट सिटी बनाने की मुहिम छेड़ दी है। इसके लिए उन्होंने पहले चरण में 28 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का डीपीआर तैयार कराया है। चुनावी सभाओं में मेनका गांधी ने कहा था कि वह सुलतानपुर को अपने पति स्वर्गीय संजय गांधी के सपनों का शहर बनाना चाहती हैं।
शहर को नेशनल हाईवे से जोड़ने वाले दो मुख्य मार्गों का इस परियोजना के तहत सुंदरीकरण, चौड़ीकरण किया जायेगा। सड़क के बीचो बीच सीमेंट से डिवाइडर बनाए जाएंगे। सड़क के बीचो बीच गुलमोहर के पेड़ और बिजली के खम्भे लगाए जाएंगे। पानी की पाइप व अन्य लाइनों के लिए डीकट तथ सीवर बनाए जाएंगे। इस तरह 7 मीटर चौड़ी सडक 13 मीटर चौड़ी हो जाएगी।
पटरी दुकानदारों के लिए बनेगी अलग मार्केट
मेनका गांधी की ड्रीम प्रोजेक्ट से विस्थापित पटरी दुकानदारों के लिए ओवरब्रिज के नीचे अलग मार्केट बनाया जाएगा, जहां पटरी दुकानदारों को शिफ्ट किया जाएगा, ताकि इनकी रोजी-रोटी पर संकट न आये।
इस सड़कों का होगा चौड़ीकरण
अमहट चौराहे से बस स्टैंड की सड़क 7 मीटर से 10 मीटर चौड़ी होगी और डेढ़ मीटर इंटरलॉकिंग फुटपाथ होगा । इस तरह सड़क की कुल चौड़ाई 13 मीटर होगी । इस कार्य पर 10 करोड़ 37 लाख 60 हजार रुपए खर्च आने का अनुमान है । दूसरी सड़क पयागीपुर चौराहे से गोलाघाट वाया आजादपार्क की कुल 13 मीटर होगी । लम्बाई 4 किमी है । इस सड़क को बनने में 12 करोड़ 55 लाख 70हजार रुपये आने का अनुमान है । इसी तरह डीएम आवास से पीडब्ल्यूडी चौराहा वाया दीवानी चौराहा । इस सड़क की कुल लम्बाई 2 किमी 200 मीटर है । यह सड़क कुल 6 मीटर औऱ चौड़ी होगी ।इस कुल लागत 3 करोड़ 88 लाख 66 हजार रुपए आने काअनुमान है । इन तीनों सड़कों के सुंदरीकरण और चौड़ीकरण पर 28 करोड़ रुपए खर्च होंगे ।
पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी बोलीं
सांसद मेनका गांधी ने ” पत्रिका” से कहा कि जिले में मैंने आते ही देखा कि पूरा शहर अतिक्रमण और जाम से कराह रहा है । इस शहर की यही मुख्य समस्या है। सुंदरीकरण भी नहीं हुआ है । यहां के लोगों ने भी मुझसे मिलकर इस समस्या को दूर करने की बात कही । शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए यह पहला कदम है । इसके अलावा भी और परियोजनाए लायी जाएंगी ।

ट्रेंडिंग वीडियो