मानसून: बस एक दिन और, फिर झमाझम होगी बारिश, मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

Weather forecast. आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि एवं प्रद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के मौसम विज्ञानी डॉ अमरनाथ मिश्र एवं मौसम विभाग के विशेषज्ञों का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों में अवध और पूर्वी उप्र के जिलों में झमाझम बरसात के आसार हैं.

By: Abhishek Gupta

Published: 11 Jun 2021, 08:19 PM IST

सुलतानपुर. Weather forecast. मौसम के तेवर में प्री मानसून (Pre Monsoon) की बरसात बदलाव ला रही है। बुधवार को जोरदार बारिश (Heavy Rain) के बाद गुरुवार को भी बदली और बूंदाबांदी ने लोगों को उमस और गर्मी से राहत दिया। जिले के कुछ हिस्सों में कही-कहीं जोरदार वर्षा हुई तो कहीं हल्की बारिश हुई। शुक्रवार को भी सुबह से बादल छाए हुए हैं। हालांकि दोपहर बाद तक बारिश नहीं हुई। लेकिन दो दिनों में मानसूनी (Monsoon) बारिश का सिलसिला शुरू होने की संभावना है। आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि एवं प्रद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के मौसम विज्ञानी डॉ अमरनाथ मिश्र एवं मौसम विभाग के विशेषज्ञों का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों में अवध और पूर्वी उप्र के जिलों में झमाझम बरसात के आसार हैं। दिन भर बदली रहने और दोपहर में रिमझिम वर्षा से मौसम सुहाना होगा।

ये भी पढ़ें- UP Monsoon: यूपी के 33 जिलों में अगले दो दिन भारी बारिश का अलर्ट, मानसून को लेकर मौसम विभाग ने की ये भविष्यवाणी

आ रहा मानसून-

कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस बार नियमित मानसून का आगमन जल्दी होने की संभावना है। अमूमन 20 जून के करीब मानसून यूपी में दस्तक दे देता है। लेकिन इस बार एक हफ्ते पहले आ जाएगा। विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा.अमर नाथ मिश्रा ने कहा कि मानसून की रफ्तार इस साल अपेक्षाकृत तेज है। इन दिनों होने वाली वर्षा प्री मानसून की है। वहीं शुक्रवार और उसके बाद वर्षा का क्रम जारी रहने से नियमित मानसून के सक्रिय होने की उम्मीद भी बन रही है। गुरुवार को जिले का अधिकतम तापमान 29 व न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। दक्षिण-पूर्वी दिशा की ओर से पांच किमी रफ्तार से हवाएं चली। पूर्वानुमान में उन्होंने बताया कि अगले 48 घंटे के भीतर झमाझम बारिश होगी।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned