जनपद का वृक्षारोपण का लक्ष्य होगा निर्धारित, डीएम ने दिया निर्देश

जनपद का वृक्षारोपण का लक्ष्य होगा निर्धारित, डीएम ने दिया निर्देश

Akansha Singh | Updated: 11 Jul 2019, 10:45:26 AM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

जिलाधिकारी सी. इन्दुमती की अध्यक्षता में वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत जनपद के विभिन्न विभागों को निर्धारित वृक्षारोपण लक्ष्य को 15 अगस्त को पूर्ण कराने की तैयारी तथा गड्ढा खोदान के कार्यों की प्रगति समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में बुद्धवार की सायं को आयोजित की गयी।

सुल्तानपुर. जिलाधिकारी सी. इन्दुमती की अध्यक्षता में वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत जनपद के विभिन्न विभागों को निर्धारित वृक्षारोपण लक्ष्य को 15 अगस्त को पूर्ण कराने की तैयारी तथा गड्ढा खोदान के कार्यों की प्रगति समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में बुद्धवार की सायं को आयोजित की गयी, जिसमें जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वृक्षारोपण हेतु गड्ढा खोदान का कार्य यथाशीघ्र पूर्ण कर अपने-अपने निर्धारित वृक्षारोपण के लक्ष्यों को शत-प्रतिशत पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस समय बरसात अच्छी हो रही है। फलस्वरूप पौध की ढुलाई तत्काल करायें तथा अपनी पौध मांग वन विभाग के नामित अधिकारी को भेज दें। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी व डीसी एनआरएलएम को निर्देशित किया कि प्रत्येक ग्राम पंचायतों में 10 हजार सीड बम बनाये जाने में तेजी लायी जाये। उन्होंने कहा कि गांव में कार्यरत रोजगार सेवक ट्री गार्जियन के रूप में कार्य करेंगे। उन्होंने उप निदेशक कृषि को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में चयनित कृषकों से पांच-पांच वृक्ष अवश्य लगवाये जायें।

बैठक में डीएम ने पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि सड़कों के दोनो ओर रिक्त स्थानों पर वृक्षारोपण कराये जाने की तैयारी अभी से पूर्ण कर लें। इसी प्रकार सिंचाई विभाग नहर के दोनों तरफ वृक्षारोपण तथा सभी सम्बन्धित अधिकारी अपने-अपने अधीन रिक्त स्थानों में वृक्षारोपण 15 अगस्त को कराते हुए जनपद के निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण कार्यक्रम में महिलाओं की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में जनपद के स्वयं सहायता समूहों को भी जोड़ा जाये। डीएम ने उपस्थित सभी अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि जनपद का लक्ष्य पूर्ण करने के लिये सभी विभाग अपना विशेष प्रयास अवश्य करें।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) उमाकान्त त्रिपाठी, प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी आनन्देश्वर प्रसाद, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सीबीएन त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी डॉ0 डी0आर0 विश्वकर्मा, उप निदेशक कृषि प्रसार शैलेन्द्र साही, सीबीओ डॉ0 रमा शंकर सिंह, डीसी(मनरेगा) विनय कुमार, डीसी एनआरएलएम, जिला पंचायत राज अधिकारी डॉ0 निरीश चन्द्र साहू, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी पन्नालाल, उप प्रभागीय वनाधिकारी अतुल कुमार शुक्ला, सीओ सिटी श्याम देव, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका परिषद रवीन्द्र कुमार सहित खण्ड विकास अधिकारी व अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned