scriptPost Office Changed system now payment will be done through QR code | Post Office : डाकघरों में बदली व्यवस्था, अब क्यूआर कोड से होगा पेमेंट | Patrika News

Post Office : डाकघरों में बदली व्यवस्था, अब क्यूआर कोड से होगा पेमेंट

Post Office : डाकघरों में आसानी से भुगतान हो जाए इसलिए पोस्ट आफिस ने एक नई व्यवस्था शुरू की है। जिसके तहत अब नकद पैसे न देकर पार्सल, रजिस्ट्री स्पीड पोस्ट, पीएलआई के लिए क्यूआर कोड से पेमेंट भुगतान।

सुल्तानपुर

Published: April 17, 2022 10:34:05 am

प्रधान डाकघर में पार्सल रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट की बुकिंग और पीएलआई की प्रीमियम के भुगतान जैसे कार्य डिजिटल पेमेंट के माध्यम से आसानी से किए जा सकेंगे। डाकघर के प्वाइंट आफ सेल्स काउंटर पर बार कोड को भी लगा दिया गया है। इसे मोबाइल से स्कैन करके यूपीआई आधारित ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है। काउंटर पर लगाए गए बारकोड की रिपोर्ट निदेशालय को भेजी जाएगी। यह जानकारी प्रधान डाकघर के सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने दी।
Post Office : डाकघरों में बदली व्यवस्था, अब क्यूआर कोड से होगा पेमेंट
Post Office : डाकघरों में बदली व्यवस्था, अब क्यूआर कोड से होगा पेमेंट
आसानी से कर सकेंगे भुगतान

प्रधान डाकघर को हाईटेक करने की दिशा में डिजिटल कैशलेस पेमेंट की सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है। डाकघर के काउंटरों पर भुगतान के लिए उपभोक्ताओं को कई बार खुले पैसे न होने से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। देश व विदेश भेजे जाने वाले पार्सल का शुल्क भी कम हो जाता है। इन समस्याओं को देखते हुए और उससे निपटने के लिए डाक विभाग की ओर से पार्सल, रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट की बुकिंग और पीएलआई (पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस) के प्रीमियम के भुगतान जैसे कार्य के लिए आदेश पर भुगतान की व्यवस्था लागू की गई है। इसके लिए काउंटर पर बार को भी लगा दिया गया है। बारकोड को मोबाइल से स्कैन करके लोग पार्सल रजिस्ट्री स्पीड पोस्ट की बुकिंग और पीएलआई के प्रीमियम का भुगतान आसानी से कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Post Office : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मैच्योरिटी पर मिलेंगे 16 लाख, जानें प्रोसेस

फरवरी-मार्च में हुआ था सर्वे

सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने बताया कि, मार्च महीने व फरवरी महीने में प्रधान डाकघर में क्यूआर कोड से ऑनलाइन भुगतान की सुविधा के लिए सर्वे किया गया था। सर्वे में पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में ही सुल्तानपुर प्रधान डाकघर का काउंटर चुना गया। जिससे अब ऑनलाइन भुगतान की सुविधा शुरू होगी। मुख्यालय से प्रधान डाकघर के ईमेल पर बारकोड भेजा गया है।
यह भी पढ़ें

Post Office : पोस्ट ऑफिस का ऑफर आठवीं पास युवा कमा सकते हैं करीब 50 हजार रुपए महीना

काउंटर पर लगा बारकोड

सहायक डाक अधीक्षक राजेश शर्मा ने बताया कि, बारकोड को डाउनलोड कर काउंटर पर लगा दिया गया है। इसकी रिपोर्ट सुबह पार्सल निदेशालय को भेजी जाएगी। रिपोर्ट भेजने के बाद सुबह 11.00 बजे से बारकोड स्कैन करके सारे पेमेंट करने की सुविधा शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि यह शुभ व्यवस्था लागू होने से लोगों को सुविधाएं मिलेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Presidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के निवास पहुंचे एकनाथ शिंदेMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनKangana Ranaut ने Uddhav Thackeray पर कसा तंज, कहा- 'हनुमान चालीसा बैन किया था, इन्हें तो शिव भी नहीं बचा पाएंगे'उदयपुर हत्याकांड: आरोपियों के कराची कनेक्शन पर पाकिस्तान की बेशर्मी, जानिए क्या बोलाUdaipur Murder: उदयपुर में हिंदू संगठनों का जोरदार प्रदर्शन, हत्यारों को फांसी दो के लगे नारे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.