टीबी मुक्त अभियान में आम लोगों की भी बड़ी भूमिका सुनिश्चित करें: रागनी चतुर्वेदी

पूरे जनपद में क्षयरोगियों को चिन्हित कर उनका इलाज किया जा रहा है, टीबी मुक्त भारत के लक्ष्य की ओर हम तेजी से बढ़ रहे हैं:-डां डीके त्रिपाठी

सरकार के द्वारा क्षयरोगियों के लिए विशेष योजनाएं चलाई जा रही है, सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क इलाज किया जा रहा है, मरीज निसंकोच अस्पताल में आए और इलाज कराए:-डां आरके कन्नोजिया

By: Abhishek Gupta

Published: 24 Mar 2021, 10:07 PM IST

सुलतानपुर. विश्व क्षयरोग दिवस पर जनपद में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। भारत सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य 2025 तक टीबी मुक्त भारत को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग युद्ध स्तर पर पूरी तैयारी के साथ काम कर रहा है। बुधवार को जनपद में विश्व क्षयरोग दिवस पर वृहत स्तर पर जन-जागरण अभियान के माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को जन-जन पहुंचाने के लिए क्षयरोग विभाग ने गोष्ठियों के माध्यम से गांव, शहर व कस्बों तक पहुंचकर लोगों को क्षयरोग के लक्षण और उपचार के विषय में विस्तार से बताया।

पुलिस लाइन अस्पताल में भी एक मेगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक डाँ अरविंद चतुर्वेदी की पत्नी श्रीमती रागनी चतुर्वेदी ने उपस्थित पुलिस कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपलोग क्षयरोग भारत मुक्त अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। मुख्य अतिथि श्रीमती चतुर्वेदी ने पुलिस कर्मियों से कहाकि आपसभी अपने घर से लेकर गांव, शहर व कस्बों में टीबी की बीमारी के बारे लोगों को जागरूक करें। क्षयरोग को लेकर लोगों मे जो गलतफहमियां है। उसे दूर करें और बताएं की टीबी रोग असाध्य नही बल्कि इसका आसान इलाज है।

विश्व क्षयरोग दिवस के संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाँ डीके त्रिपाठी ने बताया की क्षयरोगियों के लिए सरकार समस्त प्रकार की जांच, दवाएं निःशुल्क के साथ ही प्रतिमाह उन्हें 5 सौ रूपए भी उनके बैंक खाते में देती हैं। डाक्टर त्रिपाठी ने बताया की आज पूरे प्रदेश में विश्व क्षयरोग दिवस कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जनपद में भी समस्त सीएचसी तथा मुख्यालय पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य 2025 तक टीबी मुक्त भारत को सफल बनाने में विभाग पूरी तत्परता से जुटा हुआ है।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned