scriptसुलतानपुर में शुरू होगी राष्ट्रीय वयोश्री योजना, जानें- इस योजना के लाभ और पूरी डिटेल | rashtriya vayoshri yojana | Patrika News

सुलतानपुर में शुरू होगी राष्ट्रीय वयोश्री योजना, जानें- इस योजना के लाभ और पूरी डिटेल

locationसुल्तानपुरPublished: Aug 22, 2018 05:37:05 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

rashtriya vayoshri yojana : सुलतानपुर यूपी का इकलौता जिला, जहां केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना होगी लॉन्च, वरुण गांधी की हो रही सराहना

rashtriya vayoshri yojana

सुलतानपुर में शुरू होगी राष्ट्रीय वयोश्री योजना, जानें- इस योजना के लाभ और डिटेल

सुलतानपुर. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी ‘राष्ट्रीय वयोश्री योजना’ (rashtriya vayoshri yojana) योजना प्रथम चरण में देश के 10 जिलों में लागू हो रही है। इनमें उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले का नाम भी शामिल है। ‘राष्ट्रीय वयोश्री योजना’ योजना लागू होते ही सुलतानपुर यूपी का इकलौता जिला होगा, जहां यह योजना लागू होगी। जिले में इस योजना को लाने का श्रेय भाजपा सांसद वरुण गांधी को दिया जा रहा है।
भाजपा मीडिया प्रभारी विजय रघुवंशी ने सांसद वरुण गांधी को बधाई देते हुए बताया कि केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के उपसचिव एपी गुप्ता द्वारा 8 अगस्त 2018 को सांसद वरुण गांधी को भेजे गये पत्र में बताया गया कि मंत्रालय द्वारा ‘वयोश्री’ योजना में सुलतानपुर को चयनित किया गया है। देश के 10 जिलों में उत्तर प्रदेश का इकलौता जिला सुलतानपुर इस योजना में शामिल है।
मोदी सरकार ‘राष्ट्रीय वयोश्री योजना’ योजना उन सभी ग़रीब वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रख कर लागू कर रही है, जो उम्र के साथ आती अक्षमताओं की वजह से परेशान रहते हैं और पैसे की कमी की वजह से अपनी आवश्यकता वाली चीज़ें भी नहीं ख़रीद पाते। उन्हें अपनी दिनचर्या के कामों को करने में भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके लिये बुजुर्गों को अपने कामों के लिए घर के अन्य सदस्यों अथवा अन्य लोगों पर निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे में सरकार की ये योजना बुजुर्गों को स्वावलंबी बनाएगी।
योजना का ये होगा लाभ
केंद्र सरकार की ‘राष्ट्रीय वयोश्री योजना’ योजना भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय के अधीन है। इस योजना से जिले के निर्बल, कमजोर और विकलांग व्यक्तियों को मजबूती प्रदान होगी। वयोश्री योजना के तहत निर्धन वर्ग के उत्थान के लिए एवं विकलांगों के कल्याण के लिए प्रशिक्षण उपरांत ट्राई साइकिल चश्मा, दांत, ईयर फोन, छड़ी आदि वितरित किए जाएंगे। इस संबंध में भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम के महाप्रबंधक पीके दुबे ने भी सांसद वरुण गांधी को पत्र भेज कर विस्तार से जानकारी दी है।
जिले में राष्ट्रीय ‘राष्ट्रीय वयोश्री योजना’ योजना का क्रियान्वयन दो चरणों में होना है। पहले चरण में जिले के चिन्हित बीपीएल श्रेणी के 60 वर्ष से ऊपर के वरिष्ठजनों का चयन किया जाएगा। दूसरे चरण में चयनित वरिष्ठ नागरिकों को परीक्षण के बाद व्हीलचेयर, चश्मा, दांत, छड़ी, ईयरफोन, आरामदायक जूते आदि मुफ्त में वितरित किये जाएंगे।
ऐसे होगा पात्र उम्मीदवारों का चयन
‘वयोश्री’ योजना का लाभ पात्रों को दिलाने के लिए विकलांगों के लिए उपकरण बनाने वाली कानपुर की कम्पनी एलेमको के अधिकारी जिले में मुख्य विकास अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी के साथ बैठक करेंगे। बैठक में एलेमको के अधिकारियों द्वारा जिले भर में 60 वर्ष से अधिक आयु वाले गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले बीपीएल कार्ड धारक वृद्धों , विकलांगों को चयनित करने के बारे में गाइड लाइन जारी की जाएगी। समाज कल्याण अधिकारी रणविजय सिंह ने बताया कि कानपुर की एलेमको कम्पनी के अधिकारियों की गाइड लाइन के बाद जिले के हर गांव में विकास खंड अधिकारी घर-घर जाकर निर्धन परिवारों के 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले विकलांग बूढ़े लोगों उपकरण बांटेगे।
वरुण गांधी का जताया आभार
भाजपा सांसद वरुण गांधी के प्रयास का पूर्व अध्यक्ष करुणा शंकर द्विवेदी, सांसद प्रतिनिधि संदीप मिश्रा, पूर्व पालिका अध्यक्ष प्रवीण अग्रवाल, संतबक्श सिंह चुन्नू, पीआरओ दयाराम अटल, जिला पंचायत सदस्य श्याम बहादुर पांडे आदि ने सराहना करते हुए उनका आभार प्रकट किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो