scriptReality Check : शौचालय बने नहीं और ओडीएफ हो गया जिला | Reality Check of odf declared Sultanpur District | Patrika News

Reality Check : शौचालय बने नहीं और ओडीएफ हो गया जिला

locationसुल्तानपुरPublished: Oct 15, 2020 05:10:14 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स ने दिए जांच के आदेश

Reality Check : शौचालय बने नहीं और ओडीएफ हो गया जिला

Reality Check : शौचालय बने नहीं और ओडीएफ हो गया जिला

सुलतानपुर. सरकार ने खुले में शौच मुक्त करने के लिये गांव-गांव में गरीबों के लिए स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत शौचालय बनवाने के लिये योजना चलाई है, लेकिन जिला प्रशासन ने बिना शौचालय बने ही जिले को ओडीएफ (खुले में शौच से मुक्त) घोषित कर दिया है। सच्चाई यह है कि भ्रष्ट प्रधानों और सेक्रेट्री के चलते इस योजना का लाभ गरीबों को अब तक नहीं मिल पाया है।
मामला सुलतानपुर जिले के दोस्तपुर का है, जहां दोस्तपुर ब्लॉक के भरथुआ गांव में शौचालय निर्माण में ग्रामीणों ने अनियमितता और भ्रष्टाचार का गम्भीर आरोप ग्राम प्रधान और पंचायत सचिव पर लगाया है। ग्रामीणों की मानें तो ग्राम प्रधान पुष्पा देवी और उनके पति ने शौचालय निर्माण में घोर लापरवाही बरती है। सूची में नाम होने के बावजूद ज्यादातर लोगों का शौचालय नही बना है और उनका पैसा भी एक साल पहले ही निकाल दिया गया है। वहीं कुछ के शौचालय ग्राम प्रधान द्वारा बनवाये गए हैं, जो एक साल के ही भीतर जर्जर हो गए हैं। ग्रामीणों ने इस बात की शिकायत जिलाधिकारी रवीश कुमार गुप्ता और सीडीओ अतुल वत्स से की है। ग्रामीणों की शिकायत की जांच मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स ने शुरू कर दी है। उन्होंने जिला पंचायतराज अधिकारी को जांच कर रिपोर्ट देने के आदेश दिए हैं।
मुख्य विकास अधिकारी बोले
मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स ने बताया कि मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। डीपीआरओ को शौचालय निर्माण में धांधली की जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है और जांच में दोषी पाये जाने वालों कार्यवाही की बात कही जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो