scriptआम के खरीददार नहीं मिल रहे, आम बगान मलिक निराश | Sultanpur corona crisis No Mango buyer Bagan Malik disappoint | Patrika News

आम के खरीददार नहीं मिल रहे, आम बगान मलिक निराश

locationसुल्तानपुरPublished: May 16, 2021 11:47:40 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

Mango Bagan Malik disappoint – आम ही नहीं, इस बार खरबूज ,तरबूज और कटहल के भी खरीददार नहीं मिल रहे हैं। उत्पादकों में घोर निराशा है।

आम के खरीददार नहीं मिल रहे, आम बगान मलिक निराश

आम के खरीददार नहीं मिल रहे, आम बगान मलिक निराश

सुलतानपुर. Mango Bagan Malik disappoint कोरोना महामारी के खौफ और लॉकडाउन के कारण इस बार भी आम के कारोबारी आम के बागबानों में जाकर आम खरीदने से किनारा कर लिए हैं। जिससे आम उत्पादकों के चेहरे लटक गए हैं। रही-सही कसर बिगड़ा मौसम पूरी कर दे रहा है। मौसम का रुख बदलने से आई आंधी तूफान से आम की फसल को 20 से 30 फीसद नुकसान हुआ है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों का असर एक बार फिर आम उत्पादकों पर पड़ रहा है। आम उत्पादकों को अब लगने लगा है कि पिछले साल की तरह इस साल भी इस महामारी के चलते आम की मिठास कम हो जाय और उनके आम की फसल का कोई खरीददार न रह जाय। कोरोना का इस कदर असर पड़ा है कि आम के बागबानों को आम के खरीददार नहीं मिल रहे हैं।
दशहरी आम की 20 फीसद फसल आंधी से बर्बाद हुई, किसान मायूस

मई माह में ही आम के बागों के मालिक खरीददारों के हाथों बेचकर मुनाफा कमाते हैं। लेकिन पिछले साल की तरह इस साल भी कोरोना के कारण बढ़ते लॉकडाउन को देखकर आम की बाग खरीदने वाले तैयार नहीं हैं। पिछले साल करीब दो महीने लॉकडाउन के कारण आम के धंधे में लाखों रुपए का घाटा उठाना पड़ा था। हनुमानगंज के जनार्दन सिंह की बाग ठेकेदार खालिक खरीदते रहे हैं। लेकिन उन्होंने इस साल लॉकडाउन का हवाला देकर खरीदने से साफ मना कर दिया। उन्होंने बताया कि पिछले साल लॉक उन की वजह से करीब 2 लाख रुपए का घाटा उठाना पड़ा था इसी तरह अभियाखुर्द, सरायचल, बेलामोहन और बभंगनवा स्थित बागों के खरीददार नहीं मिल रहे हैं। आम के बागानों के मालिकों के कहना है कि यदि आम बागानों के खरीददार नहीं मिले तो लोगों को इस साल मुफ्त आम खिलाएंगे।
खरबूज-तरबूज और कटहल के भी नहीं हैं खरीददार :- आम ही नहीं, इस बार खरबूज ,तरबूज और कटहल के भी खरीददार नहीं मिल रहे हैं। उत्पादकों में घोर निराशा है। उनका कहना है कि यदि इसी तरह रहा टी आम, कटहल, तरबूज और खरबूजा उत्पादकों का दिवाला निकल जायेगा। उत्पादक के घरों में भुखमरी फैल जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो