scriptगंगा दशहरा पर लॉकडाउन की वजह से धोपाप धाम सूना, भगवान राम ने यहां पाई थी ब्रह्म हत्या के पाप से मुक्ति | Sultanpur Dhopap Dham Ganga Dussehra Ram Bath Ravan Brahman murder sin | Patrika News

गंगा दशहरा पर लॉकडाउन की वजह से धोपाप धाम सूना, भगवान राम ने यहां पाई थी ब्रह्म हत्या के पाप से मुक्ति

locationसुल्तानपुरPublished: Jun 01, 2020 11:13:44 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

त्रेता युग में भगवान राम ने लंकापति रावण का वध कर अयोध्या नगरी जाते समय जिस स्थान पर स्नान करके ब्रह्महत्या के पाप से मुक्ति पाई थी, वह धोपाप धाम जिले की लम्भुआ तहसील के उत्तरी छोर पर गोमती नदी के तट पर स्थित है।

गंगा दशहरा पर लॉकडाउन की वजह से धोपाप धाम सूना, भगवान राम ने यहां पाई थी ब्रह्म हत्या के पाप से मुक्ति

गंगा दशहरा पर लॉकडाउन की वजह से धोपाप धाम सूना, भगवान राम ने यहां पाई थी ब्रह्म हत्या के पाप से मुक्ति

सुलतानपुर. त्रेता युग में भगवान राम ने लंकापति रावण का वध कर अयोध्या नगरी जाते समय जिस स्थान पर स्नान करके ब्रह्महत्या के पाप से मुक्ति पाई थी, वह धोपाप धाम जिले की लम्भुआ तहसील के उत्तरी छोर पर गोमती नदी के तट पर स्थित है। भगवान राम के स्नान करने से ब्रह्म हत्या के पाप से मुक्ति मिलने के बाद ही इस स्थान का नाम धोपाप पड़ा था। त्रेता युग से लेकर आज तक जेष्ठ मास के दशहरा पर्व पर यहां पाप से मुक्ति पाने की लालसा में देश के कोने-कोने से लोग यहां स्नान-दान करने आते हैं। लेकिन लॉकडाउन की वजह से इस बार धोपाप सूना है।
गोमती तट के तट पर है धोपाप धाम :- जिले के प्रसिद्ध तीर्थस्थलों में शुमार त्रेतायुगीन धोपाप धाम लम्भुआ तहसील के उत्तरी छोर पर गोमती तट के तट पर स्थित है। शाहगढ़ ग्राम पंचायत स्थित गोमती नदी के टीले पर भगवान राम जानकी का मनोरम मंदिर है। दियरा रियासत के इस मंदिर की स्थापना करीब 400 साल पहले रियासत के राजाओं ने की थी। देश में राजवंश से पहले इस स्थान पर “भर” राजाओं का भी शासन रहा। इसके कई प्रमाण इतिहासकारों को इस स्थान पर मिले हैं।
भगवान राम ने स्नान कर ब्रह्म हत्या से पाई मुक्ति :- मान्यता है कि त्रेतायुग में भगवान राम ने लंकापति रावण का वध किया था। ऋषियों-मुनियों और विद्वानों ने भगवान राम को ब्रह्म हत्या का दोषी ठहराया था। ब्रह्म हत्या के पाप से निजात पाने के लिए वशिष्ठ मुनि और विश्वामित्र की सलाह पर अवध की नदियों में से आदिगंगा गोमती को पाप नाशिनी और मोक्षदायिनी मानते हुए गोमती नदी के इस स्थान का चयन किया गया था। बताते हैं कि पापनाशक स्थान को चुनने के लिए गुरु वशिष्ठ ने एक काले कौवे को पत्ते पर रख कर गोमती नदी में तैराया था, जो इसी स्थान पर पहुंचकर सफेद हो गया था। भगवान राम ने इसी स्थान पर स्नान करके ब्रह्म हत्या के पाप से मुक्ति पाई थी। तभी से इस स्थान का नाम तो धोपाप हो गया।
लॉकडाउन की वजह से गंगा दशहरा घाट सूना :- त्रेता युग से इस तीर्थस्थल पर प्रत्येक गंगा दशहरा को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटती है। प्रत्येक वर्ष गंगा दशहरा को होने वाले स्नान पर्व पर आसपास ही नहीं, बल्कि देश के कोने-कोने एवं प्रदेश के दूरदराज के जिलों से भी श्रद्धालु यहां स्नान करते करने पहुंचते हैं। धोपाप धाम के राम घाट पर सद्भाव पूर्ण तरीके से कई आयोजन आयोजित किये जाते हैं। गंगा दशहरा के दिन गोमती नदी के धोपाप धाम पर स्नान के बाद लोग पूजन-अर्चन के लिए रामजानकी मंदिर में पहुंचते हैं। लेकिन इस बार “लॉकडाउन” श्रद्धा और भक्ति पर भारी पड़ गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो