script

देश भर में फेमस है सुलतानपुर का दुर्गापूजा महोत्सव, मातारानी के अंतिम दर्शन को उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

locationसुल्तानपुरPublished: Oct 14, 2019 06:08:50 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

पश्चिम बंगाल के कोलकाता के बाद सुलतानपुर का दुर्गापूजा महोत्सव देशभर में फेमस है

durga puja mahotsav 2019

सुलतानपुर का दुर्गापूजा महोत्सव देशभर में फेमस है

सुलतानपुर. पश्चिम बंगाल के कोलकाता के बाद सुलतानपुर का दुर्गापूजा महोत्सव देशभर में फेमस है। दुर्गापूजा महोत्सव शारदीय नवरात्र के पहले ही दिन (स्थापना) से शुरू होकर पूर्णिमा के दिन हवन यज्ञ के बाद विसर्जन शुरू होता है जो 48 घण्टे तक चलता है। पखवाड़े भर से चल रहे दुर्गापूजा महोत्सव की विदाई यात्रा (विसर्जन यात्रा ) बीती रात से ही शुरू हो गई है। 48 घण्टे तक चलने वाले विशाल विसर्जन यात्रा मंगलवार की देर शाम तक थमेगा। रविवार को दिनभर देवी प्रतिमाओं को सजी ट्रैक्टर ट्रॉली में रखकर प्रशासन द्वारा आवंटित नम्बर के हिसाब से चौक घण्टाघर स्थित बड़ी दुर्गामाता प्रतिमा के पीछे लगाते हुए विसर्जन यात्रा पर चलते हैं। इसे देखने और मां की पूजा पाठ कर अंतिम दर्शन के लिए भीड़ उमड़ पड़ी है।
ऐसे निकलेगी विसर्जन यात्रा
परम्पराओं के अनुसार, दुर्गापूजा महोत्सव की विसर्जन यात्रा की अगुवाई हनुमानजी कर रहे हैं। उनके नेतृत्व में ठठेरी बाजार स्थित बड़ी दुर्गामाता हैं। इसके बाद काली माता से मिलने के बाद वह भी दुर्गामाता के पीछे चलने लगेंगी और फिर आवंटन के हिसाब से सभी समितियां एक एक कर लाइन में लगती रहेंगी। यह विसर्जन यात्रा ठठेरी बाजार से मालगोदाम तिराहा, रुद्रनगर, अस्पताल रोड़, शाहगंज चौराहा, गन्दा नाला, डाकखाना चौराहा, चौक होते हुए गल्ला मंडी, कोतवाली के पीछे होकर बस स्टैंड के बाद तिकोनिया पार्क, दीवानी चौराहे से पर्यावरण पार्क होते हुए सीताकुंड घाट पर पहुंचेगी, वहीं विसर्जन यात्रा पूरी होकर विसर्जित हो जाएंगी ।
युवाओं में लगी है सेल्फी लेने की होड़
पूजा पांडालों में मां की प्रतिमाओं के साथ सेल्फी लेने की होड़ लगी है। सभी अपनी मोबाइल फोन में मां के साथ खुद को कैद कर लेना चाहते हैं। नगर के ओवरब्रिज, लोको कॉलोनी आदि में सेल्फी लेने की होड़ सबसे ज्यादा रही।
देखें वीडियो…

ट्रेंडिंग वीडियो