खेत में धान काटते डीएम को देखकर चौंक किसान, खुशी के मारे ​तालियां बजकर झूमने लगे गांववाले

-डीएम सुलतानपुर ने किसानों को दिया संदेश, अपने हाथों से फसलों की कटाई करें
-जिससे पराली जानवरों को खिलाने के प्रयोग में लाया जा सके
-खेतों में अवशेष पराली को भी न जलाएं
-2 किसानों व कम्बाइन मालिक पर दर्ज कराई है एफआईआर

 

By: Mahendra Pratap

Updated: 23 Oct 2020, 10:47 AM IST

सुलतानपुर. डीएम को खेत में बैठकर धान की कटाई करते देख जहां गांववालों के चेहरे खिल उठे वहीं साथ में आए मातहत चौंक गए। गांववालों ने खुशी के मारे तालियां बजकर उनका उत्साहवर्द्धन करने लगे।

सुलतानपुर जिले के डीएम रवीश कुमार गुप्ता अचानक सदर तहसील के अफलपुर गांव में धान की फसल की कटाई कर रहे एक किसान के खेत में पहुंचे। और धान की कटाई कर रहे किसानों के बीच धान की कटाई करने लगे। डीएम रवीश कुमार को धान की फसल काटता देखकर लोगों में उत्सुकता जाग उठी। आखिर यह कौन हैं। जब किसानों को पता चला कि ये महाशय सुलतानपुर जिले के डीएम रवीश गुप्ता हैं। तो किसानों के बीच खुशी की लहर दौड़ उठी। आमतौर पर आईएएस ऑफिसर चेंबर में अपनी चेयर पर होते हैं। जिले के कलेक्टर को अपने बीच देखकर किसानों ने उनकी जमकर तारीफ की।

हाथों से फसलों की कटाई करें :- सदर तहसील के ग्राम अफलेपुर में डीएम ने मुस्तकीम सुत नजीर के धान की फसल को अपने हाथों से क्राप कटिंग किया। डीएम ने किसानों से अपील की कि हमारा देश श्रम प्रधान देश है इसलिये सब लोगों से अपील है कि सब अपने हाथों से ही अधिक से अधिक फसलों की कटाई करें, जिससे पैरा (पराली) जानवरों को खिलाने के प्रयोग में लाया जा सके। उन्होंने कहा कि खेतों में अवशेष पराली को भी न जलाएं।

चारे के काम आएगी पराली :- डीएम ने कहा कि समस्त किसान ज्यादा से ज्यादा फसल हाथ से काटें और पराली को पशुओं के चारा के रूप में खुद प्रयोग करें और अपनी निकटतम गोशाला में उपलब्ध कराएं, ताकि गोशाला में रहने वाले गोवंशों को चारा की असुविधा न हो। उन्होंने बताया कि जनपद के 2 किसानों द्वारा पराली जलाने पर सम्बन्धित के खिलाफ तथा कम्बाइन मालिक के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई है।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned