scriptलॉक डाउन इफेक्ट : शहर की हवा और आदिगंगा गोमती नदी का पानी दोनों हुआ शुद्ध | Sultanpur Lock down effect city air Gomti River Water Pure | Patrika News

लॉक डाउन इफेक्ट : शहर की हवा और आदिगंगा गोमती नदी का पानी दोनों हुआ शुद्ध

locationसुल्तानपुरPublished: Apr 04, 2020 12:53:35 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

देशभर में 21 दिनों के लिए हुए लॉक डाउन से जहां जिले में अपराध का आंकड़ा लगभग शून्य पर आ टिका है, वहीं जिले में पर्यावरण प्रदूषण की स्थिति भी काफी बेहतर हुई है।

लॉक डाउन इफेक्ट : शहर की हवा और आदिगंगा गोमती नदी का पानी दोनों हुआ शुद्ध

लॉक डाउन इफेक्ट : शहर की हवा और आदिगंगा गोमती नदी का पानी दोनों हुआ शुद्ध

सुलतानपुर. देशभर में 21 दिनों के लिए हुए लॉक डाउन से जहां जिले में अपराध का आंकड़ा लगभग शून्य पर आ टिका है, वहीं जिले में पर्यावरण प्रदूषण की स्थिति भी काफी बेहतर हुई है। इतना ही नहीं है जिले में लॉकडाउन से आदिगंगा गोमती नदी का जल भी निर्मल हुआ है। आदिगंगा गोमती नदी का जल लॉक डाउन में निर्मल होकर स्नान, आचमन व आदिगंगा गोमती के पानी की गुणवत्ता जलजीवों और मछलियों के लिए उपयुक्त हो गया है।
देश मे कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए लॉक डाउन हुए अभी 11 दिन ही हुए हैं लेकिन, लॉक डाउन की वजह से जिले की आबोहवा काफी तेजी से बदल रही है। जिले में हर तरह के प्रदूषण में कमी आई है। जिले में जहां पिछले तीन चार महीनों में लोगों को प्रदूषण की वजह से सांस लेने में दिक्कत होती थी, वहीं अब लॉकडाउन होने के बाद लोग खुली व शुद्ध हवा में सांस ले रहे हैं। लॉक डाउन में आदिगंगा गोमती नदी में शहरी कचरा कम गिरने और प्रदूषण कम होने से नदी का पानी निर्मल होने लगा है।
गोमती मित्र मंडल के अध्यक्ष मदन सिंह ने बताया कि लॉकडाउन में कचरा निकलने और उसे फेंकने में काफी कमी आई है। इन दिनों लॉक डाउन की वजह से गोमती नदी के किनारे बसे लोगों के घरों में कामकाज कम होने की के कारण जिले में प्रदूषण के स्तर में खासी कमी आई है। इसलिए लखनऊ से लेकर सुलतानपुर तक गोमती नदी के पानी मे काफी निर्मलता दिखाई दे रही है। इसके पहले लखनऊ से लेकर सुलतानपुर तक पूरे गोमती नदी के सफर में नदी का पानी नहाने के लिए भी ठीक नहीं था। लॉक डाउन आदिगंगा गोमती नदी के जल की गुणवत्ता की अच्छी सेहत दिखाई दे रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो