पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए 30 जून तक करें आवेदन, ऐसे करे आवेदन मिलेंगे इतने रुपए

पात्र प्रवासी श्रमिक भी कर सकते हैं आवेदन और ले सकते हैं योजना का लाभ

By: Mahendra Pratap

Published: 26 Jun 2020, 06:36 PM IST

सुलतानपुर. जिन किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ अब तक नहीं मिल सका है, वो सभी किसान 30 जून तक अपना रजिस्ट्रेशन कराकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं क्योंकि किसानों के बैंक खातों में 6वीं क़िस्त जाने वाली है। यह कहना है जिले के उपनिदेशक कृषि शैलेन्द्र शाही का।

अब जबकि मानसून ने दस्तक दे दी है तो ऐसे में जिले के किसानों ने खरीफ फसलों की बुआई शुरू कर दी है और धान की रोपाई के लिए खेतों में धान की नर्सरी तैयार हो गई है। खेती-बाड़ी में होने वाले खर्च के लिए किसानों को आर्थिक मदद करने की खातिर सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan yojana) के तहत 6वीं क़िस्त एक अगस्त से अन्नदाताओं के खातों में ट्रांसफर करने का फैसला किया है।

उपकृषि निदेशक शैलेन्द्र शाही ने कहा कि ऐसे में, सरकार की इस योजना का लाभ पाने के जिन पात्र किसानों ने अब तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है या फिर उनके योजना का लाभ पाने के लिए कराए गए रजिस्ट्रेशन में कोई गड़बड़ी है तो वे 30 जून से पहले अपना रजिस्ट्रेशन करा लें और गड़बड़ी ठीक करा लें। इससे किसानों को इस साल की दोनों किस्त एकमुश्त 4,000 रुपए उनके खाते में पहुंच जाएंगे।

देश में कोविड-19 महामारी के संक्रमण बढ़ने के बाद लॉकडाउन के दौरान अपने घर वापस लौटे पात्र प्रवासी श्रमिक भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि दूसरे प्रदेशों से अपने घर वापस आए ज्यादातर प्रवासी श्रमिक सीमांत किसानों की श्रेणी में आते हैं।

साल में छह हजार रुपए मिलते हैं:- पीएम किसान सम्मान निधि योजना से केंद्र सरकार किसानों को साल भर में दो-दो हजार रुपए की तीन किस्तों में 6 हजार रुपए की मदद करती है। सरकार की ओर से दी जाने वाली यह रकम तीन किस्तों के जरिए किसानों के खातों में बिना किसी बिचौलियों के सीधे ट्रांसफर किया जाता है। सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त की रकम का भुगतान एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच रबी की फसल के सीजन में करती है। दूसरी क़िस्त खरीफ फसल के सीजन में एक अप्रैल से 31 जुलाई तक हो जाती है और रबी फसल के सीजन में 1 अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में तीसरे किस्त की रकम 2000 हजार रुपए सीधे ट्रांसफर कर दी जाती है।

ऐसे करें आवेदन :- पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को अपने नाम और उम्र के साथ लिंग, जाति, बैंक खाता नंबर, बैंक का आईएफसी कोड, मोबाइल नंबर, आधार नंबर (आधार नंबर नहीं रहने की स्थिति में आधार एनरॉलमेंट नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड भी मान्य होगा) आदि जमा कराना जरूरी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन करने के बाद किसान ऑनलाइन भी लाभार्थियों की सूची में अपना नाम सरकार की इस वेबसाइट pmkisan.gov.in पर क्लिक कर देख सकते हैं।

जानकार के लिए इसका लें सहारा :- उपकृषि निदेशक शाही ने बताया कि किसान अपने आवेदन और योजना का लाभ पाने की सम्पूर्ण जानकारी हेल्पलाइन नंबर और मेल के जरिए भी ले सकते हैं। सरकार की इस योजना के तहत आवेदन करने वाले किसान पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261, पीएम किसान टोल फ्री नंबर 1800115526, और पीएम किसान लैंड लाइन नंबर 011-23381092, 23382401 पर भी संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा, किसान मेल आईडी [email protected] पर ईमेल भी कर जानकारी हासिल सकते हैं।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned