scriptलॉकडाउन में गमछे की बिक्री में आया उछाल, मास्क की जगह इस रंग के गमछे की है भारी डिमांड | Sultanpur PM Modi Lockdown Gamchha sale Top Masks Fail | Patrika News

लॉकडाउन में गमछे की बिक्री में आया उछाल, मास्क की जगह इस रंग के गमछे की है भारी डिमांड

locationसुल्तानपुरPublished: May 27, 2020 04:15:58 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

जिले में मंदी के कारण भले ही कई व्यवसाय दम तोड़ रहे हों लेकिन गमछा व्यवसाय में पंख लग गए हैं। कारण कि “लॉकडाउन” के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए मास्क उपयोग में लाने के बजाय गमछा उपयोग करने की अपील जनता से की थी।

लॉकडाउन में गमछे की बिक्री में आया उछाल, मास्क की जगह इस रंग के गमछे की है भारी डिमांड

लॉकडाउन में गमछे की बिक्री में आया उछाल, मास्क की जगह इस रंग के गमछे की है भारी डिमांड

सुलतानपुर. जिले में मंदी के कारण भले ही कई व्यवसाय दम तोड़ रहे हों लेकिन गमछा व्यवसाय में पंख लग गए हैं। कारण कि “लॉकडाउन” के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए मास्क उपयोग में लाने के बजाय गमछा उपयोग करने की अपील जनता से की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गमछा उपयोग में लाने की अपील लोगों के सिर पर चढ़ कर बोल रही है। आम लोगों के अलावा अब जिले के भाजपा नेता मास्क और सेनेटाइजर की जगह लोगों को गमछा दे रहे हैं और अधिक से अधिक लोगों को गमछा उपयोग में लाने की बात कह रहे हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोगों को दी गई नसीहत के बाद कपड़ा बाजार में गमछा बिक्री में एकाएक उछाल आया हुआ है। कपड़ा व्यवसायी राम हैंडलूम के मालिक कन्हैयालाल ने बताया कि लॉकडाउन में कपड़े की दुकानों को आंशिक खोलने की अनुमति मिलने के बाद आंकड़े बताते हैं कि करीब 10 दिनों के भीतर अब तक तकरीबन 20 हजार गमछे बिक चुके हैं। कपड़ा व्यवसायी सुनील मोदनवाल कहते हैं कि मई माह का दूसरा पखवाड़ा अभी चल रहा है, लेकिन गमछे की मांग और बिक्री में अभी कोई कमी नहीं आई है।
हनुमानगंज के कपड़ा व्यापारी मदनलाल कसौधन का कहना है कि मास्क की जगह गमछा उपयोग में लाने की नसीहत देने के बाद से गमछे की बिक्री में तेजी आई है। पिछली गर्मी के पूरी सीजन में सिर्फ 58 गमछे बिके थे, लेकिन इस बार तो लग्न (सहालग ) शादी-विवाह का मौसम न रहने के बाद भी अब तक 160 गमछे बेच चुके हैं।
जिले में गमछा खरीदने में लोगों की दिलचस्पी बढ़ गई है। लोगों के बीच सफेद रंग और भगवा रंग के गमछों की मांग ज्यादा है। लोग भगवा और सफेद रंग के गमछे खरीदने में कुछ ज्यादा ही दिलचस्पी दिखा रहे हैं। मदनलाल कहते हैं कि लोगों की रुचि देखते हुए भगवा रंग और सफेद रंग के गमछों को अहमदाबाद और कानपुर से मंगाया गया है। मदनलाल कसौधन ने बताया कि इन गमछों की कीमत 120 रुपए से लेकर 175 रुपए तक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो