scriptWeather udpate: सुलतानपुर समेत कई जिलों में आंधी-बारिश का अनुमान, दो दिन में फिर बदलेगा मौसम | sultanpur weather forecast for next two days | Patrika News

Weather udpate: सुलतानपुर समेत कई जिलों में आंधी-बारिश का अनुमान, दो दिन में फिर बदलेगा मौसम

locationसुल्तानपुरPublished: Apr 24, 2021 08:53:39 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

sultanpur weather forecast for next two days मौसम विभाग की मानें तो अभी आंधी-तूफान और बूंदाबांदी से राहत नहीं मिलने वाली है।

Weather

Sultanpur Weather update

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
सुलतानपुर. sultanpur weather forecast for next two days. बुधवार को हुई बारिश (Rain) के बाद से सुलतानपुर में बीते दो-तीन दिनों से आसमान में बदली व तेज धूल भरी हवाओं के बीच हुई बूंदाबांदी हो रही है। जिससे तापमान (temperature) में गिरावट दर्ज हुई है। किसानों की गेंहू की मड़ाई के काम में बदला हुआ मौसम आड़े आ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो अभी आंधी-तूफान और बूंदाबांदी से राहत नहीं मिलने वाली है। बताया जाता है कि ऐसा मौसम हर वर्ष मई-जून की महीने में ही देखने को मिलता था, लेकिन इस बार अप्रैल माह में ही मौसम का ऐसा हाल है। शनिवार को सुलतानपुर का अधिकतम तापमान 39 तो न्यूनतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया।
ये भी पढ़ें- Weather Update : मौसम ने ली करवट, आसमान में छाये बादल, धूल भरी आंधी और बूंदाबांदी का पूर्वानुमान

कृषि विज्ञान केन्द्र वरासिन के मौसम विज्ञानी डॉ जेपी तिवारी ने अनुमान लगाया है कि अगले 48 घण्टों में एक बार फिर मौसम बदलेगा। आंधी तूफान के साथ कहीं कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है। ऐसा पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवातीय दबाव के चलते हो रहा है। उन्होंने बताया कि सुल्तानपुर और आसपास के कई अन्य जिलों में आने वाले दिनों में आंधी-पानी का सिलसिला बना रहेगा। डॉ तिवारी के अनुसार वैसे तो यह पश्चिमी विक्षोभ मई के महीने में सक्रिय होते थे, जो मॉनसून आने से पहले तक चलते थे। मगर इस बार इनकी शुरुआत अप्रैल में ही हो गई है। हालांकि उन्होंने यह भी बताया कि अगले 24 घण्टे मौसम साफ रहेगा, उसके बाद फिर आंधी-बारिश के आसार हैं।
मौसम के बदले तेवर से किसान का माथे पर चिंता की लकीरें आ गई हैं। खेतों में गेहूं की फसल की अभी पूरी तरह से कटाई नहीं हो पाई है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के बीत किसानों का कहना है कि अगर तेज बारिश हुई तो खेत में खड़ी फसल बर्बाद हो जाएगी। कुछ किसानों का कहना है कि थ्रेसिंग के बाद अभी खेत में ही भूसा पड़ा है, जो तेज आंधी में उड़ सकता है। ऐसे में किसानों को डर है कि उनकी साल भर की कमाई पर पानी फिर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो