scriptअयोध्या रेल रूट पर 100 की स्पीड में दौड़ेंगी ट्रेनें, अब मात्र ढाई घंटे में पहुंच जाएंगे अयोध्या-प्रयागराज | trains on ayodhya prayagraj rail route via sultanpur | Patrika News

अयोध्या रेल रूट पर 100 की स्पीड में दौड़ेंगी ट्रेनें, अब मात्र ढाई घंटे में पहुंच जाएंगे अयोध्या-प्रयागराज

locationसुल्तानपुरPublished: Nov 22, 2018 02:49:55 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

धर्मनगरी प्रयागराज और अयोध्या को जोड़ने वाले रेलखंड पर अब 100 की स्पीड में रेलगाड़ियां दौड़ती नजर आएंगी…

 trains on ayodhya prayagraj rail route

अयोध्या रेल रूट पर 100 की स्पीड में दौड़ेंगी ट्रेनें, अब ढाई घंटे में पहुंचेंगे अयोध्या-प्रयागराज

सुलतानपुर. केंद्र और राज्य सरकार ने धर्मनगरी प्रयागराज और अयोध्या को जोड़ने वाली रेल लाइन को उच्चीकरण करने की योजना को हरी झंडी दे दी है। इसके बाद करीब 150 किमी लंबे रेलखंड पर रेलगाड़ियां 100 की स्पीड से दौड़ती नजर आएंगी। मतलब अयोध्या से प्रयागराज की दूरी ढाई घंटे में तय हो सकेगी। अब तक इस दूरी को तय करने में 5 घंटे का समय लगता था। दूरी कम होने की वजह से अयोध्या से प्रयागराज जाने वाले ज्यादातर तीर्थयात्री वाया सुलतानपुर की यात्रा करते हैं। उच्चीकरण होने के बाद इस रेल रूट यात्रा करने वाले रेलयात्रियों का काफी समय बचेगा।
लखनऊ मण्डल के रेलवे अधिकारियों ने करीब पांच दिन पहले ही रेल पटरियों का फुट प्लेट निरीक्षण कर इसकी रिपोर्ट उत्तर रेलवे प्रशासन को सौंप दी है। दिल्ली के बड़ौदा हाउस स्थित रेलवे मुख्यालय से हरी झंडी मिलने के बाद अगले एक-दो सप्ताह में लाइनों की दृढ़ता बढ़ाने का काम शुरू हो जाएगा। सुलतानपुर रेलवे स्टेशन अधीक्षक लखनलाल मीणा ने कहा कि प्रयागराज और अयोध्या के बीच करीब 150 किमी लंबे इस रेलखंड पर चलने वाली यात्री गाड़ियों और एक्सप्रेस ट्रेनों की औसत रफ्तार दूने से भी ज्यादा करने की तैयारी शुरू हो गई है।
157 किमी की दूरी तय करने लगते हैं 5 घंटे
प्रयागराज-अयोध्या के बीच रेलखंड की लंबाई 157 किमी है। देखा जाये तो अयोध्या से प्रतापगढ़ जिले के चिलबिला जंक्शन तक इस रेलवे लाइन पर गाड़ियों की औसत रफ्तार 50 किमी प्रति घण्टे की है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, चिलबिला रेलवे स्टेशन से प्रतापगढ़ रेलवे जंक्शन तक रेल पटरियों की क्षमता 110 और प्रतापगढ़ स्टेशन से फाफामऊ रेलवे स्टेशन तक पटरियों की क्षमता 75 केएमपीएच रफ्तार की है। इसी कारण इस रेलखंड पर चलने वाली रेल गाड़ियों को गंतव्य तक पहुंचने में अधिक समय लग जाता है। धर्मनगरी प्रयागराज से अयोध्या के बीच 157 किमी की दूरी तय करने में तकरीबन 5 घण्टे का समय लगता है। स्टेशन अधीक्षक लखनलाल मीणा ने बताया कि सुल्तानपुर जंक्शन की लूप लाइन की भी स्पीड 15 से बढ़ाकर 30 किमी प्रति घण्टे किया जा रहा है।
इस रूट पर चलती हैं पांच ट्रेनें
प्रयागराज (इलाहाबाद) से अयोध्या (फैजाबाद) रूट पर चार एक्सप्रेस और एक यात्री ट्रेन (पैसेंजर ट्रेन) का परिचालन होता है। लोकमान्य तिलक-फैजाबाद साकेत एक्सप्रेस, दुर्ग नौतनवा एक्सप्रेस, मनवर-संगम एक्सप्रेस, इलाहाबाद-मनकापुर एक्सप्रेस, सरयू एक्सप्रेस और इलाहाबाद-फैजाबाद पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो