बेमौसम बारिश से हफ्ते भर तक गेहूं कटाई और मड़ाई का काम रुका, अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग की चेतावनी- आसमान में बादल छाए रहेंगे, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में धूल भरी आंधी और गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है

By: Hariom Dwivedi

Updated: 18 Apr 2020, 12:21 PM IST

सुलतानपुर. एक तो लॉकडाउन के चलते मजदूरों का न मिलना और दूसरे बेमौसम बारिश की किसानों पर दोहरी मार पड़ी है। लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से मजदूरों के न मिल पाने के कारण खेतों में तैयार गेंहूं समेत अन्य फसलों की कटाई का कार्य बाधित चल रहा था, उस पर आसमान से बरसे बादलों ने किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। शुक्रवार शाम से ही मौसम ने करवट बदली और देर रात होते-होते बुंदाबांदी शुरू हो गई, हालांकि रात को रही यह बूंदाबांदी ज्यादा देर तक नहीं हुई। लेकिन सुबह होते ही आसमान में घने काले बादलों ने डेरा जमाना शुरू कर दिया और थोड़ी ही देर में तेज हवाएं बहने लगी और गरज-चमक के साथ बारिश होने लगी। यह बारिश किसानों के लिए आफत बनकर ऐसे समय में आई जब किसान खेतों में पककर तैयार गेहूं सहित अन्य फसलों को काटकर उसे मड़ाई करने की जुगत कर रहा था। बेमौसम बारिश की वजह से अब गेहूं की कटाई और मड़ाई का कार्य करीब एक हप्ते पिछड़ गया है।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी
मौसम विभाग ने रविवार तक ऐसा ही मौसम रहने की भविष्यवाणी जतायी है। विभाग की मानें तो अगले 24 घण्टों में मौसम में किसी भी प्रकार के परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में धूल भरी आंधी और गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

rain alert
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned