UP Weather : यहां 24 घंटे से रुक-रुककर हो रही है बारिश, अब होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

- UP Weather Forecast : मौसम विभाग का प्रदेशभर में Heavy Rain का अलर्ट
- Sultanpur में 24 घंटे से हो रही रुक-रुककर बारिश

By: Hariom Dwivedi

Published: 30 Jun 2020, 12:32 PM IST

सुलतानपुर. मौसम विभाग (India Meteorological Department) द्वारा जारी की गई भारी बारिश की चेतावनी और भविष्यवाणी (UP Weather Forecast) सच साबित हुई। जिले में पिछले 24 घण्टों से रुक-रुककर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने एक बार फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि प्रदेश में अगले 24 घण्टों में कहीं भारी बारिश (Heavy Rain) होगी तो कहीं हल्की और कहीं गरज-चमक के साथ मध्यम बारिश होगी। जिले में शनिवार से हो रही बारिश से जगह-जगह जलभराव और कीचड़ हो गया है।

कृषि विज्ञान केंद्र सुलतानपुर (Krishi Vighyan Kendra Sultanpur) और आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि एवं प्रद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या (Acharya Narendra Dev University of Agriculture and Technology Kumaraganj Ayodhya) के मौसम विभाग के पर्यवेक्षक डॉ. अमरनाथ मिश्र ने अगले 24 घण्टों में आसमान में काले बादल छाए रहने और गरज-चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश का अनुमान लगाया है। गौरतलब है कि बीते 17 जून से ही सुलतानपुर में मानसून सक्रिय है। 17 जून से ही आसमान में काले घने बादलों ने डेरा जमा लिया है। रविवार को जिले का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम में आर्दता (नमी) 98-84 फीसदी रही। दक्षिण-पूर्वी हवाएं 7.5 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार से चलती रहीं।

इस वर्ष अच्छी बारिश का अनुमान
डॉ. अमरनाथ मिश्र ने कहा कि इस साल मानसून समय से पहले पहुंचा है। इस साल अन्य वर्षों की अपेक्षा सामान्य से अधिक बारिश होगी। जिले में 17 जून से ही मानसून सक्रिय है। मानसून सक्रिय होने के साथ ही पूरे जिले में अच्छी बरसात हुई है। बीते साल मानसून आने के बाद 4.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई थी, लेकिन इस साल मानसून सक्रिय होने के बाद अब तक 10.5 मिमी बारिश दर्ज हुई है। इस बीच जिले का पारा लगातार नीचे आ रहा है।

यह भी पढ़ें : यूपी में तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned