scriptUP Weather news update: अगले 24 घंटे तक होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग की जारी की चेतावनी | UP Weather update heavy rain in next 24 hours | Patrika News

UP Weather news update: अगले 24 घंटे तक होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग की जारी की चेतावनी

locationसुल्तानपुरPublished: Sep 24, 2021 09:34:02 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

UP Weather update. जिले के मौसम वैज्ञानिक डॉ जेपी तिवारी के अनुसार आने वाले 24 घण्टों में एक बार फिर झमाझम बारिश होगी।

weather_news_rain_in_haryana.jpg

Rain In UP

सुलतानपुर. UP Weather update. सुलतानपुर में अचानक मौसम ने करवट बदली है। बंगाल की खाड़ी से आ रही तेज पुरवा हवाओं के साथ आसमान में बादल छाए रहने और कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली और किसानों के चेहरे खिल गए। बृहस्पतिवार को सुबह बूंदाबांदी होने के बाद से ही मौसम में गर्मी कुछ कम हो गई थी, लेकिन शाम को हुई तेज बारिश से मौसम सुहाना हो गया। बीती रात हुई बरसात से एक हप्ते पहले हुई 36 घण्टे तक लगातार बारिश की यादें ताजा हो गईं। आज शुक्रवार को भी सुबह हुई हल्की बूंदाबांदी और दोपहर बाद हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घण्टों में गरज चमक के साथ बारिश होगी।
एक सप्ताह पहले 36 घण्टे लगातार बारिश होने के बाद पिछले 5 दिनों से बादलों के बीच हो रही तेज धूप से उमस भरी गर्मी और चिपचिपाती गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया था, लेकिन पिछले 24 घण्टों से हो रही बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है और किसानों के चेहरे खिल गए हैं। मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस साल मानसून पूरे सितंबर माह तक मेहरबान रहेगा।
मौसम विभाग के अनुसार मानसून की सक्रियता इस सितंबर के आखिरी दिन तक रहेगी। यानी अभी एक सप्ताह तक रुक-रुककर बारिश होने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि इस सितंबर में बारिश ने पिछले 35 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इसके पहले 1985 के सितंबर माह में ऐसे ही झमाझम बारिश हुई थी।

जिले के मौसम वैज्ञानिक डॉ जेपी तिवारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम को देखा जाय तो अभी एक सप्ताह से पहले मानसून का जाना मुश्किल है। आने वाले 24 घण्टों में एक बार फिर झमाझम बारिश होगी। इस बीच तेज पुरवा हवाएं चलने के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो