दालों के बढ़े दाम, अब घरों में लोग खा रहे हैं सब्जी-रोटी

दाल-रोटी खाओ... की जगह अब 'सब्जी-रोटी खाओ, घरों में मुस्कराओ' का जमाना

By: Hariom Dwivedi

Updated: 10 May 2020, 06:14 PM IST

राम सुमिरन मिश्र

सुलतानपुर. कहा जाता है कि 'दाल-रोटी खाओ, प्रभु के गुण गाओ' लेकिन अब यह बात पुरानी लगने लगी है। सब्जियों के दाम घटने से अब दाल-रोटी का बेहतर विकल्प 'सब्जी-रोटी' बन गई है। शायद इसीलिए अब लोग 'दाल-रोटी खाओ, प्रभु के गुण गाओ' की जगह 'रोटी-सब्जी खाओ, घर में मुस्कराओ' गुनगुनाने लगे हैं। लॉकडाउन के चलते दाल-रोटी का बेहतर विकल्प फल और सब्जियां हो गई हैं। अरहर की दाल का फुटकर रेट 120 रुपये और उरद की दाल 115 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रही है। मटर की दाल के भाव भी 70 से 80 रुपए प्रति किलो हैं। जबकि कद्दू 05 से 10 रुपए प्रति किलो और लौकी सहित कई हरी सब्जियां 10 से 20 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रही हैं।

लॉकडाउन में किसानों और सब्जी के कारोबारियों को मिली छूट का बड़ा असर दिखना शुरू हो गया है। इन दिनों प्याज और टमाटर आलू के भाव में बिक रहे हैं। सब्जी कारोबारी इसके लिए दो बड़ी वजह मानते हैं। पहला बाजारों में देसी सब्जियों की आवक, दूसरा होटल और रेस्टोरेंट का बंद होना, जहां बड़ी मात्रा में प्रतिदिन सब्जी की खपत होती थी। मंडी सचिव हीरालाल कहते हैं कि जिले से बाहर सब्जियां का निर्यात नहीं हो पा रहा है और मंडी में सब्जियों का आवक अधिक है। इसके चलते किसानों को अपनी सब्जियों को औने-पौने दामों पर बेचना पड़ रहा है।

मंडी सचिव हीरालाल के कहते हैं कि इस साल सहालग के मौसम में लॉकडाउन की वजह से शादी-ब्याह नहीं हो पा रहा है। यानी इस साल सहालग में 'बैंड-बाजा और बारात' नहीं होने का सीधा असर सब्जी व्यवसाय पर पड़ा है। हां, रमजान का महीना होने के कारण फलों के दामों में कुछ जरूर चढ़ाव है। दालों की कीमतों ज्यादा होने के कारण ज्यादातर लोग सब्जियों पर निर्भर हैं।

मंडी में सब्जियों के भाव
कद्दू- 5 रुपए से 10 रुपए प्रति किलो
लौकी- 7 से 10 रुपए प्रति किलो
भिंडी- 20 रुपये से 25 प्रति किलो
तरोई- 20 से 25 रुपए प्रति किलो
परवल- 30 से 40 रुपए प्रति किलो
मटर- 35 से 40 रुपए प्रति किलो
हरा मिर्चा- 20 रुपये प्रति किलो
खीरा - 05 रुपये
प्याज- 15 से 20 रुपए
आलू- 20 रुपये प्रति किलो
टमाटर- 20 रुपये प्रति किलो

Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned