Weather Update : कल से चलेगी शीतलहर, ठंड और कोहरे को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Forecast : मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 30 नवम्बर से सुलतानपुर सहित उत्तर प्रदेश के तमाम इलाकों में Cold Wave का प्रकोप दिखेगा, चिकित्सकों ने बदलते मौसम के बीच लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

By: Hariom Dwivedi

Published: 29 Nov 2020, 06:36 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
सुलतानपुर. UP Weather Forecast. मौसम का मिजाज हर दिन तेजी से बदल रहा है। दिन में तेज धूप के होने बावजूद धीरे-धीरे चलने वाली पछुआ हवाएं ठंड का अहसास कराती हैं। शाम होते-होते बिना गरम कपड़ों के नहीं रहा जाता। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 30 नवम्बर से सुलतानपुर सहित उत्तर प्रदेश के तमाम इलाकों में शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप दिखेगा। कोरोना संकट की दूसरी लहर की आशंका के बीच बढ़ती ठंड ने चिंता और बढ़ा दी है। चिकित्सकों ने बदलते मौसम के बीच लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

सुलतानपुर में रविवार को दिन की शुरुआत धूप के साथ हुई। दिन भर खिली धूप के कारण लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली, लेकिन शाम होते-होते ठिठुरन का अहसास होने लगा। रविवार को सुलतानपुर में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

30 नवम्बर को और बढ़ जाएगी और सर्दी
केएनआई मौसम विभाग के पर्वेक्षक डॉ. सूर्यप्रकाश मिश्र के मुताबिक, अगले 24 घण्टों में मौसम करवट बदलेगा। संभावना है कि दिसम्बर महीने शुरुआत ठंड और कोहरे के साथ होगी। उन्होंने बताया कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और निचले इलाकों मे हुई बारिश और दो दिन पहले जिले में हुई बूंदाबांदी के कारण ठिठुरन बढ़ गई है। 30 नवम्बर से यह और बढ़ जाएगी। मौसम विभाग का मानना है कि इस बार ठंड पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड तोड़ देगी।

और बढ़ जाएगी परेशानी
लोगों का कहना है कि मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच हुई तो किसानों की भी परेशानी भी बढ़ जाएगी। किसानों को सब्जियों की खेती और दूसरी फसलों को पाला मारने का डर भी सताने लगा है। वहीं, ठंड की वजह से छोटे बच्चों और बीमार लोगों का भी बुरा हाल है। सर्दी, खांसी और बुखार का फिर एक बार प्रभाव नजर आ रहा है।

Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned