scriptWeather Update: अगले पांच दिनों तक झमाझम बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी | Weather forecast heavy rain in next five days alert issued | Patrika News

Weather Update: अगले पांच दिनों तक झमाझम बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

locationसुल्तानपुरPublished: Sep 23, 2020 03:10:09 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

जिले में तीन दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी और चिपचिपी गर्मी से परेशान लोगों को शुक्रवार की शाम से तब राहत मिली, जब मौसम ने करवट बदली.

UP Weather Update: यूपी के कई शहरों में बारिश व धूल भरी आंधी चलने के आसार, मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

UP Weather Update: यूपी के कई शहरों में बारिश व धूल भरी आंधी चलने के आसार, मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

सुलतानपुर. जिले में तीन दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी और चिपचिपी गर्मी से परेशान लोगों को शुक्रवार की शाम से तब राहत मिली, जब मौसम ने करवट बदली। बंगाल की खाड़ी से आ रही पूर्वी हवाओं के साथ ही आसमान में काले बादलों ने डेरा जमा लिया और हल्की बूंदाबांदी हुई। शनिवार सुबह से ही आकाश में घने काले बादल छाए हुए थे और 10 बजे से गरज -चमक के साथ जोरदार बारिश होने लगी। इसससे किसानों के चेहरे खिल उठे, क्योंकि यह बरसात फसलों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है। उधर मौसम विभाग ने सुल्तानपुर और आसपास के जिलों में अगले चार-पांच दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने एलर्ट जारी करते हुए कहा है कि सुलतानपुर और उसके आसपास के जिलों में अगले चार से पांच दिनों तक कुछ जिलों में तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने सुलतानपुर जिले में तेज बारिश होने की संभावना जताई है।
केएनआई कृषि विज्ञान केंद्र के पर्वेक्षक डॉ सूर्यप्रकाश मिश्र एवं आचार्य नरेन्द्रदेेव कृषि एवं प्रद्योगि की विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के मासम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में मानसूनी सिस्टम (कम दबाव का) क्षेत्र बनने से मॉनसून के अलविदा कहने का समय अभी नहीं आ रहा है, बल्कि बंगाल की खाड़ी से उठने वाला मानसून फिर सक्रिय हो गया है। इसकी कारण मानसून अक्टूबर के पहले सप्ताह तक रहने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की विदाई तभी होगी जब बंगाल की खााड़ी या अरब सागर में एंटीसाइक्लॉनिक प्रवाह स्थापित हो जाए और नमी काफी कम हो जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो