scriptमौसम वैज्ञानिकों का अलर्ट, अगले 48 घंटों में होगी मूसलाधार बारिश | Weather Update : heavy rain occurred in next 48 hours | Patrika News

मौसम वैज्ञानिकों का अलर्ट, अगले 48 घंटों में होगी मूसलाधार बारिश

locationसुल्तानपुरPublished: Sep 05, 2020 06:33:35 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

आसमान में घने काले बादल छाए हुए हैं, कभी भी मूसलाधार बारिश हो सकती है

मौसम वैज्ञानिकों का अलर्ट, अगले 48 घंटों में होगी मूसलाधार बारिश

मौसम वैज्ञानिकों का अलर्ट, अगले 48 घंटों में होगी मूसलाधार बारिश

सुलतानपुर. जिले में पितृपक्ष के पहले ही दिन से हो रही बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। इस समय हो रही बारिश फसलों के लिए वरदान साबित हो रही है। किसान खुश हैं। कृषि वैज्ञानिक फसलों की पैदावार बढ़ने की भविष्यवाणी पहले ही कर चुके हैं। आसमान में घने काले बादल छाए हुए हैं। कभी भी मूसलाधार बारिश हो सकती है। हालांकि, सुबह 10 बजे के बाद निकली धूप से उमस बढ़ गई है। आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी आने वाले 48 घण्टों में भारी बारिश होने की संभावना है। जिले का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
पितृपक्ष के पहले दिन से ही रिमझिम बारिश हो रही है। इस समय हो रही बरसात से धान की फसलें लहलहा रही हैं और लोगों ने बारिश का खूब लुफ्त उठाया। हालांकि, आज सुबह से आसमान में बादल छाए हुए हैं, लेकिन सुबह 10 बजे से धूप निकलने के साथ ही गर्मी बढ़ी हुई है । पिछले 4 दिनों से जमकर बारिश होने से धान की फसल को टॉनिक एवं संजीवनी मिल गई है। किसानों और कृषि अधिकारी विनय कुमार वर्मा का कहना है कि इस बार समय -समय पर हो रही बारिश से धान की फसल के अलावा अरहर, उर्द सहित सभी फसलों की पैदावार बढ़ जायेगी। तीन दिन सूखा रहने के बाद मंगलवार की रात से बारिश होने का सिलसिला शुरू हुआ और आज सुबह भी तेज बारिश से हुई।
आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि एवं प्रद्योगिकी विश्विद्यालय कुमारगंज अयोध्या के मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ आरआर सिंह ने भी फसलों के लिए अत्यंत लाभदायक बताया और कहाकि जुलाई और अगस्त माह में पर्याप्त पानी बरसने से धान की फसलों के अलावा खरीफ की अन्य फसलों की पैदावार बेहतर होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो