scriptग्राहक बनकर पुलिस ने शातिर बाइक चोर गिरोह का किया पर्दाफाश, 7 बाइक बरामद, 9 आरोपियों में 6 खरीददार भी शामिल | Bike theft gang: Police busted the vicious bike thief gang, 9 arrested | Patrika News

ग्राहक बनकर पुलिस ने शातिर बाइक चोर गिरोह का किया पर्दाफाश, 7 बाइक बरामद, 9 आरोपियों में 6 खरीददार भी शामिल

locationसुरजपुरPublished: Sep 10, 2020 08:16:06 pm

Bike theft gang: एसपी ने इस सफलता पर पुलिस टीम की थपथपाई पीठ, की पुरस्कार की घोषणा, डिमांड पर करते थे बाइक की चोरी

ग्राहक बनकर पुलिस ने शातिर बाइक चोर गिरोह का किया पर्दाफाश, 7 बाइक बरामद, 9 आरोपियों में 6 खरीददार भी शामिल

Bike theft gang arrested

बिश्रामपुर. जयनगर पुलिस ने ग्राहक बनकर शातिर बाइक चोर गिरोह (Bike theft gang) का पर्दाफाश किया। पुलिस ने गिरोह के 9 सदस्यों से 7 बाइक भी बरामद की है। चोरों का यह गिरोह डिमांड पर चोरी की बाइक उपलब्ध कराता था। जिसे जो बाइक खरीदनी होती थी, उसी के हिसाब से चोर बाइक की चोरी करते थे।
9 आरोपियों में 6 खरीददार भी शामिल हैं। मामले का खुलासा गुरुवार को सूरजपुर एसपी राजेश कुकरेजा ने की। उन्होंंने बाइक चोर गिरोह का पर्दाफाश करने वाली पुलिस टीम की पीठ थपथपाते हुए इनाम देने की घोषणा की है। वहीं सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

जयनगर थाना में मामले का खुलासा करते हुए सूरजपुर एसपी राजेश कुकरेजा ने बताया कि बतौली थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बरगीडीह निवासी शातिर चोर जावेद सूरजपुर, बलरामपुर व सरगुजा जिले में बाइक चोरी कर बेचने के कारोबार में लगा हुआ था। इ पर जयनगर थाना प्रभारी सुनीता भारद्वाज को निर्देश दिया गया था कि क्षेत्र में लगातार हो रही चोरी की घटनाओं का पर्दाफाश कर आरोपियों को गिरफ्तार करें।
इस पर पुलिस ने मुख्य आरोपी जावेद उर्फ तुरवा पिता इलियास 23 वर्ष को 9 सितंबर को सूरजपुर जिला संयुक्त कार्यालय से चोरी की बाइक के साथ पकड़ा था। उक्त बाइक को वह रमकोला थाना क्षेत्र के ग्राम बड़वार निवासी अपने साथी असगर अली पिता अब्दुल मजीद के माध्यम से बेचने की फिराक में लगा था।
इसी मामले को लेकर पुलिस ने चोर गिरोह को पकडऩे के लिए ग्राहक बनकर जाल बिछाया। इस बात को मुख्य आरोपी समझ ना सका और गुरुवार को मुखबिर के माध्यम से पुलिस को सूचना मिली कि शातिर जावेद चोरी की मोटरसाइकिल बेचने की फिराक में सिलफिली बस स्टैंड में आया है।
सूचना मिलते ही थाना प्रभारी अपने दल-बल के साथ चोरों को पकडऩे पहुंची। पुलिस को देख आरोपी को शंका हुई और वह बाइक भागने लगा। इसके बाद जयनगर पुलिस ने दौड़ाकर घेराबंदी करते हुए उसे ग्राम अजबनगर में धरदबोचा।
उससे वाहन के दस्तावेज मांगे गए परंतु वह प्रस्तुत न कर सका और हाल ही में संयुक्त कार्यालय सूरजपुर से बाइक चोरी करने की बात कबूल कर ली। इसके बाद पुलिस ने आरोपी जावेद को थाने लाकर पूछताछ की तो गिरोह का भंडाफोड़ हो पाया।
ग्राहक बनकर पुलिस ने शातिर बाइक चोर गिरोह का किया पर्दाफाश, 7 बाइक बरामद, 9 आरोपियों में 6 खरीददार भी शामिल
इन जगहों से की बाइक की चोरी
आरोपी की निशानदेही पर पुलिस ने उसके मुख्य लायसनर असगर अली एवं एक सहयोगी सहित 6 खरीदारों को भी गिरफ्तार किया है। आरोपी जावेद ने पुलिस को बताया कि उसने अब तक तकरीबन 15 बाइक की चोरी की है।
उसने सूरजपुर मार्केट से एक, अंबिकापुर पुराना बस स्टैंड से एक, अंबिकापुर नया बस स्टैंड से 3, कंपनी बाजार अंबिकापुर से एक, विश्रामपुर मार्केट से एक एवं जयनगर से 1 बाइक चोरी की है। इसमेंं से आज जयनगर पुलिस ने कुल 7 वाहन बरामद कर लिए हैं।

बुकिंग के बाद ही करता था चोरी
सूरजपुर एसपी राजेश कुकरेजा ने बताया कि मुख्य आरोपी इतना शातिर है कि वह पहले अपने साथी असगर के सहयोग से बुकिंग लेता था और उसके बाद ही बाइक चोरी करने निकलता था। चोरी के बाइक वह 8 हजार से 15 हजार रुपए के बीच बेचता था। साथ ही गाड़ी के कागजात बनवाने के लिए अलग से 4 हजार रुपए ग्राहकों से लेता था। आरोपी के विरुद्ध पूर्व में भी चोरी के कई अपराध अंबिकापुर में दर्ज है।

6 खरीदार भी गिरफ्तार
जयनगर पुलिस ने आरोपियों की निशानदेही पर 7 बाइक बरामद किए। इनकी कीमत करीब 3 लाख 50 हजार रुपए हैं। इसमें मुख्य आरोपी जावेद उर्फ तुरवा पिता इलियास निवासी बरगीडीह, सहयोगी लाइसनर असगर अली पिता अब्दुल मजीद 22 वर्ष निवासी बड़वार थाना रमकोला,
सहयोगी अंसार आलम पिता नसीरुद्दीन अंसारी 25 वर्ष निवासी डांडकरवा थाना चंदौरा सहित खरीदार आस मोहम्मद पिता फैज मोहम्मद 30 वर्ष निवासी बड़वार थाना रमकोला, रज्जी मोहम्मद पिता मोहम्मद यूसुफ 20 वर्ष निवासी डांडकरवा थाना चंदौरा, तुलसी यादव पिता जगदीश यादव 24 वर्ष निवासी मझगवां थाना प्रतापपुर,
अशोक यादव पिता भगवान यादव 20 वर्ष निवासी भंवर चौकी कुदरगढ़, राजू यादव पिता धर्मपाल यादव 20 वर्ष निवासी भंवरखौह चौकी कुदरगढ़, आनंद उर्फ सोनू पिता बिरजू सिंह 23 वर्ष बड़वार थाना रामकोला को गिरफ्तार कर धारा 379, 411 के तहत गिरफ्तार किया। कोरोना टेस्ट के उपरांत सभी को जेल दाखिल किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो