एक्शन में कलक्टर: पटवारी व सचिव को किया निलंबित, इस बात पर शिक्षकों, डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मियों का घर से दूर ट्रांसफर करने कहा

Collector in action: कलक्टर के औचक निरीक्षण में ग्राम पंचायत, स्कूलों व स्वास्थ्य केंद्रों में कई खामियां मिलने पर की कार्रवाई

By: rampravesh vishwakarma

Updated: 15 Sep 2020, 10:10 PM IST

सूरजपुर. कलक्टर रणबीर शर्मा ने ग्राम अजबनगर, मदनपुर, सिलफिली, कमलपुर, तेलईकछार, जयनगर एवं विश्रामपुर पहुंचकर स्कूलों, स्वास्थ्य केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। (Collector in action)

उन्होनें अजबनगर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण कर साफ-सफाई के लिए नाराजगी व्यक्त की और संकुल प्रभारी रामेश्वर पांडे को एक सप्ताह के भीतर सुधार करने के सख्त निर्दश दिये। इसके साथ ही विकासखंड शिक्षा अधिकारी पंडित भारद्वाज को ग्रामों में विद्यालयों की स्थिति सुधारने के निर्देश दिये हैं।


कलक्टर ने अजबनगर में अंग्रेजी माध्यम का स्कूल संचालित करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने निर्देश दिये हैं, जिससे ग्रामीण बच्चों को विकसित शिक्षा प्राप्त हो सके। अजबनगर में निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ग्राम पंचायत में बन रहे प्रधानमंत्री आवासों का अवलोकन किया जहां लम्बे समय से आवास अधुरा रहना पाया गया जिसपर कार्यवाही करते हुए ग्राम सचिव को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया। (Collector in action)

ग्राम अजबनगर में ही पटवारी कार्यालय का निरीक्षण करने पर पटवारी से गिरदावरी की जानकारी ली। प्रविष्टि किए गए खसरा का मिलान किया जिसमें वास्तविक रकबे से ज्यादा धान की प्रविष्टि होना पाया गया, कलेक्टर ने इस हेतु कार्य में लापरवाही मानते हुए पटवारी को निलंबित करने के एसडीएम को निर्देश दिये हैं, एवं उसके कार्यों पर भी जांच करने कहा है। 9Collector in action)

वन धन केन्द्र अजबनगर, मदनपुर का निरीक्षण किया गया जहां भी कार्यो का अव्यवस्थित होना पाया गया, जिसके कारण विभिन्न योजनाओं में लापरवाही को देखते हुए तकनीकी सहायक एवं कार्यक्रम अधिकारी की सेवा समाप्त करने के निर्देश जिला पंचायत सीईओ को दिये हैं। इस दौरान एसडीएम पुष्पेन्द्र शर्मा, सीएमएचओ डॉ आरएस सिंह, तहसीलदार नंदजी पांडेय आदि उपस्थित थे।


कर्मचारियों का करें तबादला
कलक्टर ने ग्राम कमलपुर के माध्यमिक शाला एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिलफिली, जयनगर का निरीक्षण करते हुए शिक्षकों के निवास स्थान की जानकारी ली, जिसमें अधिकांश शिक्षक अंबिकापुर से आना-जाना करते हैं पाया गया। इस पर कलक्टर ने मुख्यालय में निवास नहीं करने वाले शिक्षकों को भैयाथान विकासखंड में स्थानांतरण करने को कहा है।

इसके अलावा कलक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अजबनगर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिश्रामपुर का निरीक्षण कर मरीजों की संख्या, संस्थागत प्रसव एवं डाक्टरों व स्टॉफ के निवास स्थल की जानकारी ली। इसमें अजबनगर में डॉक्टर, फार्मासिस्ट, लैब टैक्निशियन द्वारा मुख्यालय में निवास न कर अंबिकापुर से आने-जाने की बात स्वीकारी गई।

इस पर कलक्टर ने सीएमएचओ को उक्त स्टाफ को भैयाथान स्वास्थ्य केन्द्रों में स्थानांतरित करने के निर्देश दिये। साथ ही बिश्रामपुर स्वास्थ्य केन्द्रों के निरीक्षण में खण्ड स्वास्थ्य अधिकारी के कार्य में संतुष्टि नहीं पाये जाने पर एक्टिव डॉक्टर को खण्ड स्वास्थ्य अधिकारी का प्रभार दिये जाने हेतु निर्देशित किया।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned