script

देश के चौथे उत्कृष्ट थाने में एसपी की क्राइम मीटिंग, कहा- महिलाओं-बच्चों से जुड़े प्रकरणों का जल्द करें निराकरण

locationसुरजपुरPublished: Dec 20, 2020 11:22:00 pm

Crime meeting: झिलमिली थाने को मिल चुका है देश के चौथे उत्कृष्ट थाने का पुरस्कार, क्राइम मीटिंग (Crime meeting) में जिले के पुलिस अधिकारी व थाना-चौकी प्रभारी हुए शामिल

देश के चौथे उत्कृष्ट थाने में एसपी की क्राइम मीटिंग, कहा- महिलाओं-बच्चों से जुड़े प्रकरणों का जल्द करें निराकरण

Crime meeting in Jhilmili police station

सूरजपुर। पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा ने शनिवार को देश के उत्कृष्ट चतुर्थ थाने झिलमिली परिसर में पुलिस अधिकारियों व थाना-चौकी प्रभारियों की क्राइम मीटिंग (Crime meeting) ली। इसमें एसपी ने थानों में पंजीबद्ध अपराधों खासकर महिलाओं व बच्चों से संबंधित मामलों में त्वरित कार्यवाही करने को कहा। इस हेतु प्रकरण की सही तरीके से विवेचना पूर्ण कर चालान न्यायालय (Court) में पेश हो, इस पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ने जिले के सभी थाना-चौकी प्रभारियों से उनके यहां लंबित महिलाओं व बच्चों से संबंधित अपराधों, शिकायत, गुम इंसान (Missing case) तथा मर्ग के लंबित रहने के बारे में विस्तृत जानकारी ली और उन्हें जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए। कई मामलों में आरोपी दिगर राज्य के होने पर आरोपियों की धरपकड़ हेतु पुलिस टीम को दिगर राज्य विधिवत् रवाना होने के निर्देश दिए।
उन्होंने समर्पण अभियान के तहत् सीनियर सिटीजन से रूबरू होकर उनका कुशलक्षेम की जानकारी लेनेए समय-समय पर बैठक का आयोजन करने, उनकी समस्याओं को सुनने और उचित निराकरण करने को कहा।

इस दौरान एसपी ने थाना प्रभारियों (POS) को कहा कि क्षेत्र में आपकी मौजूदगी सदैव बनी रहे, कम्यूनिटी पुलिसिंग के तहत् लोगों के बीच जाकर उनकी समस्याओं को सुनें और निराकरण करें। थाना के महत्वपूर्ण रेकार्डों के संधारण बेहतर तरीके से कराएं।
उन्होंने कहा कि रूटीन के कार्यों का प्रतिदिन एक चेक लिस्ट (Check list) बनाकर रखें जिसमें पूरे दिन के कार्यों का डाटा लेख हो, उसी अनुरूप लगातार कार्य किए जाएं। प्राकृतिक मृत्यु के मामलों में मृतक के वारिसान को शासन की ओर से जल्द सहायता राशि दिलाने तत्परता से कार्य किए जाए।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, एसडीओपी प्रतापपुर पीएस महिलाने, रक्षित निरीक्षक भूपेन्द्र कुर्रे, कार्यालय अधीक्षक संतोष वर्मा, थाना प्रभारी चित्ररेखा साहू, विकेश तिवारी, गोपाल धुर्वे, ओपी कुजूर, बाजीलाल सिंह, निलाम्बर मिश्रा, एके मानिकपुरी, लवकुश पाण्डेय, यातायात प्रभारी आरसी ण्राय, रामसाय पैंकरा, अखिलेश सिंह, सुलेमान लकड़ा, आनंद पैंकरा, संजय सिंह, एसआई हिम्मत सिंह,
सीपी तिवारी, दिनेश राजवाड़े, चौकी प्रभारी शिवप्रसाद सिंह, आराधना बनोदे, सुनीता भारद्धाज, राजेश तिवारी, विमलेश सिंह, सुमन्त पाण्डेय, महेश्वर सिंह, बसंत गुप्ता, केपी चौहान, आरडी सिंह, एएसआई लवकुश राजवाड़े उपस्थित थे।


थाना प्रभारी व टीम को दिया नकद पुरस्कार
क्राइम मीटिंग के बाद एसपी ने थाना झिलमिली (Jhilmili police station) की साफ-सफाई, थाना भवन में रचनात्मक, ज्ञानवर्धक चित्रण, नागरिकों की सहूलियत के लिए लगाए गए सूचना पटल, रेकॉर्डों के रख-रखाव से अन्य थाना प्रभारियों को अवगत कराया और उन्हें भी इस प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने कहा।
साथ ही उत्कृष्ट कार्य के लिए थाना प्रभारी चित्ररेखा साहू व थाने में पदस्थ सभी अधिकारी-कर्मचारियों को उत्साहवर्धन हेतु नकद पुरस्कार से पुरस्कृत किया।


जिले का एक थाना घोषित होगा आदर्श
एसपी ने थाना प्रभारियों से कहा कि पुलिस महानिदेशक के निर्देशानुसार 1 जनवरी 2021 नववर्ष से जिले के थानों में से एक थाना को आदर्श पुलिस थाना घोषित किया जाना है। इसकी घोषणा थाना की साफ-सफाई, बेहतर रेकॉर्ड संधारण, मामले के निराकरण एवं नागरिकों से श्रेष्ठ व्यवहार के आधार पर की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो