scriptBreaking News: मंत्री के निर्देश पर सीसीएफ ने रेंजर समेत 3 को किया सस्पेंड, महिलाओं ने पकड़ लिया था कॉलर | DFO removed Ranger: DFO removed ranger on Minister instruction | Patrika News

Breaking News: मंत्री के निर्देश पर सीसीएफ ने रेंजर समेत 3 को किया सस्पेंड, महिलाओं ने पकड़ लिया था कॉलर

locationसुरजपुरPublished: Sep 29, 2021 07:31:16 pm

DFO removed Ranger: हाथी के हमले (Elephant attack) में घर लौट रहे साइकिल सवार युवक की हो गई थी मौत, रेंजर को हटाने की मांग को लेकर 6 घंटे चला था चक्काजाम (Road Blockade)

Villagers protest after young man death in elephant attack

Women had caught Ranger Collar

प्रतापपुर. रेंजर को हटाने की मांग को लेकर ग्रामीणों द्वारा प्रतापपुर-सरहरी मार्ग पर 6 घंटे चक्काजाम किया गया। इस मामले में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम को दखल देनी पड़ी।

उनके निर्देश पर देर शाम मुख्य वन संरक्षक अनुराग श्रीवास्तव ने रेंजर कमलेश कुमार राय, वनपाल गुलशन यादव व गेम गार्ड जीतन सिंह को सस्पेंड कर दिया है। इसके बाद ग्रामीणों ने चक्काजाम समाप्त किया।
दरअसल मंगलवार की रात बहरादेव हाथी के हमले में घर लौट रहे युवक की मौत हो गई थी। इस मामले को लेकर ग्रामीण उग्र हो गए थे। बुधवार की सुबह जब मौके पर रेंजर कमलेश राय पहुंचे तो महिलाओं ने उनका कॉलर पकड़कर झूमाझटकी की थी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x84iyia
गौरतलब है कि प्रतापपुर वन परिक्षेत्र अंतर्गत मंगलवार की रात करीब 11 बजे ग्राम सरहरी के पतरापारा निवासी नारायण पिता रामचंद्र 35 वर्ष काम खत्म करके साइकिल से घर जा रहा था। इसी बीच गांव के ही देवलाल के घर के पास बहरादेव हाथी से उसका सामना हो गया।
इस दौरान हाथी ने उसे सूंड से उठाकर जमीन पर पटक दिया। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सुबह करीब 6 बजे ग्रामीणों ने उसकी लाश सड़क पर पड़ी देखी तो गांव में हो-हल्ला मच गया।
सूचना पर करीब 9 बजे रेंजर कमलेश राय अमले के साथ मौके पर पहुंचे। इस दौरान आक्रोशित महिलाओं ने उनका कॉलर पकड़कर झूमाझटकी की। जैसे-तैसे वहां मौजूद लोगों ने उन्हें छुड़ाया।

Women had caught Ranger Collar
IMAGE CREDIT: DFO on the spot
सड़क पर किया चक्काजाम
हाथी के हमले में युवक की मौत से गुस्साए काफी संख्या में महिला-पुरुषों ने सरहरी-प्रतापपुर मार्ग को पूरी तरह से जाम कर दिया था। उन्होंने मृतक के घर के एक सदस्य को नौकरी, मुआवजा तथा रेंजर को हटाने की मांग की थी।
जाम सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक चला। मौके पर डीएफओ भी पहुंचे थे लेकिन उनकी समझाइश का भी ग्रामीणों पर कोई असर नहीं हुआ।


मंत्री से हुई बात, रेंजर को हटाने की कही बात
रेंजर को हटाने की मांग पर ग्रामीण अड़े थे। इसकी सूचना मिलते ही क्षेत्रीय विधायक व स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने ग्रामीणों से चर्चा की। चर्चा के दौरान उन्होंने रेंजर को हटाने का आश्वासन दिया।
वहीं तात्कालिक सहायता राशि के रूप में 25 हजार रुपए शासन की ओर से प्रदान किए गए। मंत्री के निर्देश पर डीएफओ ने रेंजर को तत्काल हटा दिया था। वहीं सीसीएफ अनुराग श्रीवास्तव ने देर शाम रेंजर कमलेश राय, वनपाल गुलशन यादव व गेम गार्ड जीतन सिंह को सस्पेंड कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो