scriptजंगल में संदिग्ध हालत में मिला हाथी का सड़ा-गला शव, गांव वालों ने दी सूचना, आखिर कहां रहते हैं वन अधिकारी-कर्मचारी | Elephant died: Elephant body found in forest in suspicious condition | Patrika News

जंगल में संदिग्ध हालत में मिला हाथी का सड़ा-गला शव, गांव वालों ने दी सूचना, आखिर कहां रहते हैं वन अधिकारी-कर्मचारी

locationसुरजपुरPublished: May 11, 2020 12:47:42 pm

Elephant died: हाथी का शव 15 से 20 दिन पुराना, इसके बावजूद वन कर्मचारियों को नहीं चला पता, जिस जगह पर शव मिला वह मुख्य मार्ग से है लगा हुआ

जंगल में संदिग्ध हालत में मिला हाथी का सड़ा-गला शव, गांव वालों ने दी सूचना, आखिर कहां रहते हैं वन अधिकारी-कर्मचारी

Elephant dead body

प्रतापपुर. सूरजपुर जिले के प्रतापपुर वन मंडल अंतर्गत करंजवार के जंगल में संदिग्ध हालत में हाथी का सड़ा-गला शव मिलने से सनसनी फैल गई है। वहां से गुजर रहे ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी तो वे मौके पर पहुंचे। अब सवाल ये उठता है कि इस क्षेत्र में जिन वन अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी है, वे कहां रहते हैं कि हाथी की मौत की
खबर तक नहीं लगी, जबकि यह इलाका हाथी प्रभावित क्षेत्र है। यहां हाथियों का लगातार आना-जाना रहता है। हाथी को किसी ने मार डाला या आपसी संघर्ष में इसकी मौत हुई है, इसका पता फिलहाल नहीं चल सका है।

प्रतापपुर वन मंडल के करंजवार स्थित पीएफ 36 करिया माटी जंगल की ओर सोमवार की सुबह कुछ ग्रामीण गए थे। इस दौरान उनकी नजर अचानक हाथी के शव पर पड़ी।

हाथी का शव पूरी तरह सड़ चुका है। फिर उन्होंने इसकी सूचना वन विभाग को दी। सूचना मिलते ही वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी मौके पर पहुंचे। यहां उनके द्वारा शव का पीएम कराने की तैयारी चल रही है।
हाथी की मौत कैसे हुई, यह अभी पता नहीं चल सका है। किसी ने इसे मार डाला है या हाथियों के आपसी संघर्ष में इसकी मौत हुई है, यह पीएम रिपोर्ट तथा मौके पर मौजूद निशान के बाद ही पता चलेगा।

हाथी प्रभावित क्षेत्र है यह इलाका
प्रतापपुर वन मंडल का करंजवार जंगल हाथी प्रभावित क्षेत्र रहा है। यहां वर्षभर हाथियों का आना-जाना लगा रहता है। फिलहाल प्यारे हाथी का लोकेशन भी इसी क्षेत्र में बताया जा रहा है। वहीं शव देखने के बाद यह भी लग रहा है कि कोई उसके दांत काटकर ले गया है। हालांकि इसकी पुष्टि अभी नहीं हो पाई है।

आखिर कहां ड्यूटी करते हैं अधिकारी-कर्मचारी
हाथी प्रभावित क्षेत्र में अधिकारी के साथ कई कर्मचारियों की ड्यूटी है, इसके बावजूद उनकी नजर हाथी के शव पर नहीं पड़ी। आखिर वे ड्यूटी कहां करते हैं। जबकि यह इलाका प्रतापपुर से मात्र 4 किमी की दूरी पर ही स्थित है। हाथी का शव करीब 15-20 दिन पुराना बताया जा रहा है। जिस जगह पर हाथी का शव मिला वह मुख्य मार्ग से लगा हुआ है।

नहीं रुक रहा हाथियों की मौत का सिलसिला
हाथियों की मौत का सिलसिला भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। 3 महीने पूर्व ही प्रतापपुर वन मंडल अंतर्गत गणेशपुर के जंगल में भी हाथी का शव मिला था। वन अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी हाथी की देख-रेख में लगती है, इसके बावजूद हाथियों की लगातार हो रही मौत भी सवालों के घेरे में है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो