scriptखाते में छोड़ रखे थे 2.60 लाख रुपए, निकालने बैंक पहुंचा तो कैशियर की ये बात सुनकर उड़ गए होश | Fake signature: 2.60 lakh Rupees removed from fake sign, 2 arrested | Patrika News

खाते में छोड़ रखे थे 2.60 लाख रुपए, निकालने बैंक पहुंचा तो कैशियर की ये बात सुनकर उड़ गए होश

locationसुरजपुरPublished: Nov 22, 2022 09:25:06 pm

Fake Signature: मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण के माध्यम से पीडि़त को मिले थे रुपए, आरोपियों का पीडि़त के घर था आना-जाना, मौका पाकर चेक बुक (Check book) की कर ली थी चोरी

Fake signature

SBI Pratappur

प्रतापपुर. Fake signature: मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण से एक ग्रामीण को 3 लाख 9 हजार रुपए मिले थे। रुपए स्टेट बैंक में जमा थे तथा बैंक द्वारा उसे चेकबुक जारी किया गया था। इसी बीच ग्रामीण ने 50 हजार रुपए किसी काम के लिए निकाले और बाकी पैसे खाते में ही छोड़ दिए। इसी बीच किसी ने फर्जी हस्ताक्षर कर चेकबुक के माध्यम से बाकी बचे 2 लाख 60 हजार रुपए बैंक (State bank) से निकाल लिए। ग्रामीण ने इसकी रिपोर्ट प्रतापपुर थाने में दर्ज कराई थी। इस मामले में जांच पश्चात पुलिस ने ग्रामीण के गांव के ही 2 युवकों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

ग्राम पंचायत दवनकरा के बरपारा निवासी दीपक पिता शिव बोधन ने प्रतापपुर थाना में अपराध दर्ज कराई थी कि उसका खाता भारतीय स्टेट बैंक शाखा प्रतापपुर में है। उक्त खाते में मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण द्वारा चेक के माध्यम से 3 लाख 9 हजार 190 रुपए जमा किया गया था।
इसमें से उसके द्वारा 50 हजार रुपए निकाला गया था। चेकबुक भी दीपक के नाम से ही जारी था। उसने उक्त चेकबुक को घर पर सुरक्षित रखा था। इसी बीच रुपए की आवश्यकता पडऩे पर वह बैंक पहुंचा और विड्रॉल फार्म भरकर जमा कर दिया। इस दौरान कैशियर ने बताया कि उसके खाते में एक रुपए भी नहीं हैं।
यह सुनकर उसके होश उड़ गए। उसके खाते से 2 लाख 60 हजार 190 रुपए गायब हो चुके थे। जब उसने स्टेटमेंट निकलवाया तो दर्जनों बार अलग-अलग रकम उसके खाते से फर्जी दस्तखत के सहारे आहरण करना पाया गया।

शराब पार्टी कर घर लौट रहे 5 दोस्तों की बाइक आपस में टकराई, 2 की मौत


2 आरोपी गिरफ्तार
खाते से 2 लाख 60 हजार रुपए गायब होने की रिपोर्ट दीपक द्वारा थाने में दर्ज कराई गई थी। पुलिस की जांच में यह बात सामने आई कि फर्जी दस्तखत के सहारे पूरे पैसे निकाले गए हैं। इस मामले में पुलिस ने दवनकरा, बरपारा गांव के ही प्रदीप बरगाह एवं चंद्र कुमार को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उन्होंने फर्जी हस्ताक्षर कर रुपए निकालने की बात स्वीकार कर ली। इसके बाद पुलिस ने दोनों को धारा 420, 34 के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

आरोपियों का घर में था आना-जाना
पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि दोनों का दीपक के घर आना-जाना था। उन्हें मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण से दीपक को मिले रुपयों के बारे में जानकारी थी। इसी बीच दोनों ने मिलकर उसके घर से चेक बुक चोरी कर ली थी। इसके बाद फर्जी दस्तखत कर कई बार में उन्होंने पूरा खाता खाली कर दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो