scriptडीएफओ पर देशद्रोह का मुकदमा दायर कराने निकले सैकड़ों महिला-पुरुष, कहा- संविधान का किया है अपमान | Gongapa speaks- file lawsuit of sedition on DFO, Insult constitution | Patrika News

डीएफओ पर देशद्रोह का मुकदमा दायर कराने निकले सैकड़ों महिला-पुरुष, कहा- संविधान का किया है अपमान

locationसुरजपुरPublished: Mar 18, 2018 04:36:51 pm

डीएफओ के विरोध में सैकड़ों की संख्या में महिला-पुरुषों ने निकाली रैली, गोंगपा का कहना- 25 अप्रैल तक नहीं हुई कार्रवाई तो करेंगे जेल भरो आंदोलन

People of Gongapa society

People of Gongapa society

सूरजपुर. पांचवी अनुसूचित क्षेत्र में लागू संवैधानिक प्रावधानों को प्रचारित करने एवं अनुसूचित वर्ग के संरक्षण के प्रति जनसामान्य को जागरूक करने के उद्देश्य से ओडग़ी विकासखण्ड के ग्राम पाल दनौली में लगाये गये सूचना पटल को वन मण्डलाधिकारी द्वारा नियमों की अनदेखी कर हटा देने से आक्रोशित गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने शनिवार को जिला मुख्यालय में रैली निकालकर जंगी प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने वन मण्डल कार्यालय का घेराव कर डीएफओ के विरूद्ध देशद्रोह का अपराध दर्ज करने की मांग की।

पूर्व प्रस्तावित आंदोलन के तहत गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के संभागीय अध्यक्ष जयनाथ सिंह केराम के नेतृत्व में आयोजित इस रैली व प्रदर्शन का शुभांरभ देवीपुर महामाया मंदिर से किया गया। देवीपुर से सूरजपुर पहुंची विशाल रैली में 100 से अधिक चारपहिया और इतनी ही दोपहिया वाहनों का काफिला था, जो नगर के सभी प्रमुख मार्गों में भ्रमण उपरांत वन मण्डलाधिकारी कार्यालय पहुंची और यहां जंगी प्रदर्शन करते हुए धरना देकर आमसभा का आयोजन किया गया।
Gongapa rally
आमसभा में गोंगपा प्रमुख जयनाथ सिंह केराम ने संविधान रचित सूचना पटल का अपमान कर कचरे के ढेर में फेंक देने का आरोप लगाते हुए डीएफओ पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग की। आमसभा को गोंगपा एवं आदिवासी महासभा के डॉ. लक्ष्मण सिंह उदय, जंगसाय पोया, रामअधीन पोया, धरम सिंह सरूता, राकेश सिंह, वेदप्रकाश मेहता ने भी संबोधित किया और कहा कि संविधान का सम्मान और सुरक्षा करना सभी भारतीयों का दायित्व है और जो भारतीय संविधान के विपरीत आचरण करते है उन्हें देश में रहने का कोई हक नहीं है।
उन्होंने पाल दनौली को पांचवी अनुसूचित क्षेत्र से सम्बद्ध बताते हुए यहां लगाये गये संवैधानिक प्रावधानों को ग्राम गणराज्य नियमों के अनुरूप बताया और संविधान उल्लेखित पटल को अपमान जनक ढंग से उखाड़कर जप्त करने के कृत्य को कठोर शब्दों में निन्दा करते हुए देशद्रोह का मुकदमा कायम करने की मांग की।
इस दौरान एहतियात के तौर पर नगर पुलिस अधीक्षक डीके सिंह, एसडीएम बीएस पाटले, डीएसपी चंचल तिवारी, तहसीलदार नंदजी पाण्डेय, टीआई दीपक पासवान, तेजनाथ सिंह, आरएन यादव, सरफराज फिरदौसी, सुनील सिंह, प्रदुम्यन तिवारी, रामनाथ भगत समेत बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा।

जेल भरो आंदोलन की चेतावनी
डीएफओ कार्यालय के घेराव की सूचना पर आंदोलनकारियों से चर्चा करने पहुंचे एसडीएम बीएस पाटले ने गोंगपा नेता जयनाथ सिंह केराम से विस्तृत चर्चा की और अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई के लिए समय मांगा। इस पर गोंगपा पदाधिकारी पहले तो सहमत नहीं हुए और गिरफ्तारी देने अड़े रहे। लेकिन बार- बार समझाइश के बाद 25 अप्रैल तक कार्रवाई करने की समय सीमा तय करते हुए ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में बताया कि यदि 25 अप्रैल से पूर्व डीएफओ के विरूद्ध कार्रवाई तय नहीं की गई तो वृहद जनप्रदर्शन कर 25 अपैल को जेल भरो आंदोलन किया जायेगा।

संविधान का अपमान बर्दाश्त नहीं
गेंगपा संभागाध्यक्ष जयनाथ सिंह केराम ने ज्ञापन और आमसभा के दौरान कहा कि संविधान और संवैधानिक व्यवस्था का अपमान गोंगपा बर्दाश्त नहीं करेगी। खासकर डीएफओ जैसे पद पर ऐसे लोगों को बर्दाश्त नहीं करेंगे जो संविधान का अपमान करें। गोंगपा उनके विरूद्ध कार्रवाई कराने हेतु करो और मरो की लड़ाई लड़ेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो