script

मानव तस्करी का धंधा चल रहा जोरो से, लड़के – लड़कियां लगातार हो रहे बेघर

locationसुरजपुरPublished: Jun 15, 2019 05:41:37 pm

Submitted by:

CG Desk

* नौकरी का झांसा देकर दो लड़कों को ले गया इंदौर, परिजन ने की शिकायत। * पाकिस्तान (pakistan) से बताया जा रहा है मानव तस्करी (Human trafficking) करने वालो के कनेक्शन। * छत्तीसगढ़ में लगातार बढ़ रहे मानव तस्करी पर प्रदेश पुलिस सक्रियता से कार्यवाही कर रही है।

Human trafficking

मानव तस्करी का धंधा चल रहा जोरो से, लड़के – लड़कियां लगातार हो रहे बेघर

सूरजपुर। जिले में मानव तस्करी (Human trafficking) का एक और मामला सामने आया है। प्रेमनगर पुलिस ने परिजनों की शिकायत पर पतासाजी शुरू की है। जिले में बड़े पैमाने पर मानव तस्कर (Smuggler) सक्रिय हैं। पिछले दिनों भी एक ऐसा मामला कोतवाली थाना क्षेत्र में आया था। जिसमें पुलिस ने भारत-पाक सीमा के श्रीगंगानगर (ganganagar) से आरोपियों सहित बच्चियों को बरामद किया था।
यह भी पढ़ें

Cyclone Vayu Live Updates : गुजरात में भारी बारिश के बाद अब छत्तीसगढ़ में चलने लगी है ठंडी हवाएं, अगले 24 घंटे अहम, चक्रवाती वायु का खतरा बरकरार

हाल फिलहाल में प्रेमनगर का ही एक और मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि ग्राम भगवानपुर से दो नाबालिग लड़कों को नौकरी दिलाने के नाम मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) के इंदौर ले जाया गया है। लंबे समय बाद भी उक्त दोनों लड़कों का कहीं पता नहीं चल पाने की स्थिति में आज परिजनों ने प्रेमनगर थाने में शिकायत दर्ज कराई है।
जिस पर पुलिस (chhattisgarh police) ने धारा 363 का अपराध दर्ज कर जांच प्रारंभ की है। बताया जा रहा है कि इस मामले में भी प्रतापपुर के एक युवक का नाम सामने आ रहा है। जबकि कोतवाली थाना क्षेत्र में पकड़े गए मामले में भी उक्त युवक की भूमिका संदेहास्पद रही है।
Human trafficking

पिछले महीने मानव तस्करी कांड में पुलिस को मिली थी सफलता
गत माह भी सूरजपुर जिले के 2 सगी बहनों को नौकरी दिलाने के नाम पर एक युवक ने दिल्ली में बेच ( Human trafficking) दिया था। इस मामले में पुलिस को बड़ी सफलता मिली थी पुलिस (Police) ने बंधक बनाई गईं दोनों बहनों को भारत-पाक (India – pakistan) सीमा से मानव तस्करों के चंगुल से छुड़ा लिया।मामले में पुलिस ने 2 मानव तस्करों (human Smuggler) को गिरफ्तार कर लिया है जबकि तीसरे की तलाश जारी है। कोतवाली पुलिस ने मुखबिर की सूचना के आधार पर युवतियों को मुक्त कराने टीम वहां भेजा था।

यह भी पढ़ें

युवाओं के लिए DRDO में सुनहरा मौका 351पदों पर भर्ती प्रारंभ, इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई

भारत-पाक सीमा स्थित श्रीगंगानगर में मिलीं थी बहनें
रिपोर्ट (Report on Human trafficking) पर मामले की गंभीरता को देखते हुए सूरजपुर एसपी जीएस जायसवाल ने कोतवाली टीआई उमाशंकर सिंह के नेतृत्व में टीम गठित की और एसआई रश्मि सिंह के नेतृत्व में टीम को पहले दिल्ली रवाना किया। वहां से रामसेवक टोप्पो को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो भारत-पाक सीमा स्थित श्री गंगानगर (ganganagar) राजस्थान (Rajasthan) में दोनों बहनों के होने की जानकारी मिली। इसके बाद पुलिस ने नान्हू के ठिकाने पर दबिश दी और उसे हिरासत में लिया।

उसकी निशानदेही पर पुलिस ( chhattisgarh police ) ने दोनों बहनों को बरामद कर लिया। पुलिस ने दोनों युवतियों को उसके परिजन के सुपुर्द कर दिया है। कार्रवाई (Surajpur police) में सूरजपुर टीआई उमाशंकर सिंह के नेतृत्व में उपनिरीक्षक रश्मि सिंह, सहायक उपनिरीक्षक कमल दास बनर्जी, आरक्षक लक्ष्मीनारायण मिरे, भिमेश आर्मो, साइबर सेल के युवराज सिंह और महिला आरक्षक बालकुमारी मिंज ने सक्रिय भूमिका निभाई।

ट्रेंडिंग वीडियो