scripthunger strike: Widow sat on hunger strike, SDM suspended sarpanch | सीईओ ने नहीं लिया एक्शन तो परिवार समेत भूख हड़ताल पर बैठ गई विधवा, एसडीएम ने सरपंच-सचिव को तत्काल किया सस्पेंड | Patrika News

सीईओ ने नहीं लिया एक्शन तो परिवार समेत भूख हड़ताल पर बैठ गई विधवा, एसडीएम ने सरपंच-सचिव को तत्काल किया सस्पेंड

Hunger Strike: कूप निर्माण में लगे मैटेरियल की राशि गबन कर गए थे सरपंच व सचिव, जनपद सीईओ (Block CEO) ने जांच के बाद गबन सही पाए जाने पर जिला पंचायत सीईओ (Jila Panchayat CEO) को भेजा था प्रतिवेदन लेकिन एक महीने बीत जाने के बाद भी सीईओ ने नहीं लिया एक्शन

सुरजपुर

Published: November 17, 2021 10:53:07 pm

प्रतापपुर. Hunger Strike: सूरजपुर जिले के प्रतापपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत बोंगा निवासी कैलाशो बुधवार की सुबह परिवार को साथ लेकर जनपद परिसर में भूख हड़ताल पर बैठ गई। महिला ने बताया कि मेरे पति जब जीवित थे तब उन्होंने शासन की मनरेगा योजना के तहत् 5 लाख की लागत से कूप निर्माण कराया था।
Hunger strike
SDM reached on the spot,SDM reached on the spot,Widow sat on hunger strike with family
मनरेगा की राशि मिलने में देर होने के कारण उन्होंने मैटेरियल व मजदूरी का भुगतान स्वयं कर दिया था। कूप निर्माण में आए समस्त खर्च का पूरा विवरण सरपंच राजकुमार और सचिव जानिब खान को दे दिया गया था।
मगर इसी बीच मेरे पति की मृत्यु हो गई और सरपंच, सचिव ने सप्लायर के साथ मिलीभगत कर किसी और के नाम से फर्जी बिल लगाकर राशि का गबन कर लिया।


पीडि़त महिला ने भूख हड़ताल पर बठने की सूचना मंगलवार को ही प्रतापपुर एसडीएम, थाना प्रभारी और जनपद सीईओ को दे दी थी। इस संबंध में जनपद सीईओ मो. निजामुद्दीन से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि महिला ने दो माह पूर्व मामले की शिकायत मेरे पास की थी।
इसकी जांच की गई तो प्रमाणित हुआ कि सरपंच और सचिव ने महिला की राशि का गबन किया है। इसकी पूरी रिपोर्ट बनाकर मेरे द्वारा जिला पंचायत सीईओ राहुल देव को दे दी गई थी मगर एक माह से ऊपर हो जाने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं की गई।
Widow sat on hunger strike with family
IMAGE CREDIT: Widow hunger strike
इधर जनपद परिसर में किसी भी अप्रिय घटना से निपटने हेतु प्रतापपुर थाना प्रभारी किशोर केंवट दल-बल के साथ उपस्थित थे। इसी बीच प्रतापपुर की अनुविभागीय अधिकारी दीपिका नेताम व तहसीलदार तेजू राम यादव धरना स्थल पर पहुंचे एवं जनपद सीईओ से इस मामले की रिपोर्ट तलब की।
रिपोर्ट देखने के बाद अनुविभागीय अधिकारी ने कहा कि यह एक गंभीर मामला है एवं मेरे द्वारा इस प्रकरण में विशेष वाहक को ग्राम पंचायत बोंगा भेजकर सरपंच और सचिव को जनपद पंचायत प्रतापपुर में उपस्थित होने का आदेश दिया गया था।
लेकिन सरपंच और सचिव आदेश की अवहेलना करते हुए उपस्थित नहीं हुए इसलिए पंचायत राज अधिनियम 1993 कि धारा 39 के तहत् ग्राम पंचायत बोंगा के सचिव और सरपंच को तत्काल निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया गया है।
धरना स्थल पर अन्य जनप्रतिनिधियों में नगर पंचायत अध्यक्ष कंचन सोनी, कांग्रेस के जिला महामंत्री पप्पू जफर, कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के प्रदेश सचिव नवीन जायसवाल, भाजपा मंडल अध्यक्ष अक्षय तिवारी, नगर कांग्रेस अध्यक्ष भोला यादव, मासूम इराकी, मुकेश तायल व अन्य लोग उपस्थित थे।

समझाइश के बाद खत्म की भूख हड़ताल
एसडीएम और तहसीलदार (SDM and Tehsildar) ने पीडि़त महिला एवं उसके परिवार से बात करते हुए कहा कि दोषियों के ऊपर कार्रवाई कर दी गई है इसलिए अब आप हड़ताल समाप्त करें। लेकिन महिला व उसके परिवार वाले फिर भी नहीं माने। वे तत्काल राशि दिलाने व सरपंच-सचिव को जेल भेजने की मांग कर रहे थे।
इस पर एसडीएम ने पीडि़त महिला से कहा कि वे अभी तत्काल पुलिस बल लेकर ग्राम पंचायत बोंगा जा रहीं हैं और इस प्रकरण में वहां के ग्रामीणों के भी बयान लेंगी। इसके बाद ही सरपंच और सचिव पर एफआईआर कराने का निर्णय लिया जाएगा।
वहीं जनपद अध्यक्ष जगत आयाम और उपाध्यक्ष प्रतिनिधि संजीव श्रीवास्तव ने महिला और उसके परिवार वालों से कहा कि हम लोग शुरू से ही आप लोगों के साथ हैं एवं जब तक आप लोगों को न्याय नहीं मिल जाता तब तक साथ देंगे।
उन्होंने कहा कि दोषियों के ऊपर अब कार्यवाहीशुरू हो गई है इसलिए अब भूख हड़ताल और धरना समाप्त करें। इस पर पीडि़त महिला और उसके परिवार ने जनप्रतिनिधियों के आग्रह को मानते हुए जूस पीकर भूख हड़ताल व धरना समाप्त कर दिया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारराजस्थान में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी,विवाह समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमतिJaipur Corona Update: जयपुर में आज मिले 2919 नए कोरोना मरीजRajasthan Corona Update: राजस्थान में आज 13 मरीजों की कोरोना से मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.