scriptआईजी के कड़े तेवर, कहा- अपराधियों में दिखना चाहिए पुलिस का भय, गलत कार्रवाई नहीं करूंगा बर्दाश्त | IG said- fear of police should be seen in criminals | Patrika News

आईजी के कड़े तेवर, कहा- अपराधियों में दिखना चाहिए पुलिस का भय, गलत कार्रवाई नहीं करूंगा बर्दाश्त

locationसुरजपुरPublished: Oct 10, 2021 10:22:11 pm

Surguja IG: आईजी ने सभी थाना एवं चौकी प्रभारियों (Police station incharge) को हिदायत देते हुए कहा कि अपराध की सूचना मिलते ही बिना विलंब दर्ज करें एफआईआर (FIR), फरियादियों को सम्मान पूर्वक थाने में बैठाएं और उनकी शिकायत (Complaint) पर कार्रवाई कर उन्हें जानकारी भी दें

Fear in criminals

Surguja IG meeting with police officers

सूरजपुर. Surguja IG: नव पदस्थ आईजी अजय कुमार यादव ने शनिवार को जिला सूरजपुर का प्रथम भ्रमण किया। आईजी ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभाकक्ष में एसपी भावना गुप्ता की मौजूदगी में जिले के पुलिस अधिकारियों व सभी थाना-चौकी प्रभारियों की बैठक ली। इस दौरान उनके कड़े तेवर देखने को मिले। उन्होंने अपराधियों पर सख्ती करने तथा गलत कार्रवाई न करने की नसीहत दी।

आईजी ने थाना प्रभारियों से उनके यहां लंबित मामलों एवं उपलब्ध बल आदि की जानकारी ली और कहा कि पुलिस की कार्यवाही पारदर्शी एवं निष्पक्ष हो। अवैध गतिविधियों में संलिप्त लोगों के विरूद्व सख्त कार्यवाही करें।
अपराध एवं अपराधियों को रोकने एवं बेसिक पुलिसिंग को और मजबूत करने, लंबित मामलों सहित चिटफंड के मामलों का जल्द निराकरण व अपराध की सूचना पर बिना विलम्ब एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अपराधियों में पुलिस का भय दिखना चाहिए, लेकिन गलत कार्यवाही बर्दाश्त नहीं होगी।
आईजी ने कहा कि महिला सुरक्षा को लेकर सख्त कदम उठाए जाएं। स्कूल-कॉलेजों के पास पुलिस की मौजूदगी के साथ ही नियमित पेट्रोलिंग हो।

आईपीएस यादव ने संभाला आईजी का पद्भार, कहा- इस काम के लिए तेज तर्रार पुलिस ऑफिसरों की लगाऊंगा ड्यूटी


फरियादियों को सम्मान से थाने में बैठाएं
आईजी ने कहा कि फरियादियों के थाना आने पर उन्हें सम्मानपूर्वक बैठाकर प्रभारी उनकी समस्याओं को सुनें और त्वरित वैधानिक कार्यवाही कर पीडि़त पक्ष को बताएं।
सड़क दुर्घटना को रोकने क्षेत्र का दौरा कर सड़क पर सुरक्षात्मक उपाए संबंधित एजेंसियों से कराएं। उन्होंने जब्त वाहनों का निराकरण शीघ्र कराने के अलावा निगरानी, माफी बदमाशों को चेक करने एवं थाना भवन व परिसर में साफ-सफाई बनाए रखने कहा।

एएसआई को पुरस्कार देने की घोषणा
बैठक में अपराध निकाल में उत्कृष्ट कार्य पर आईजी ने चौकी प्रभारी लटोरी एएसआई सुनील सिंह को 1000 नकद पुरस्कार देने की घोषणा की।

इस दौरान एएसपी हरीश राठौर, एएसपी मुख्यालय पीएस महिलाने, सीएसपी जेपी भारतेन्दु, एसडीओपी सूरजपुर गीता वाधवानी, एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी, एसडीओपी ओडग़ी राजेश जोशी, एसडीओपी प्रतापपुर अमोलक सिंह, जिले के थाना-चौकी प्रभारी व जिला पुलिस कार्यालय के अधिकारी मौजूद रहे।

आईपीएस अमित को सरगुजा और भावना को सूरजपुर एसपी की कमान, आईजी व एएसपी का भी ट्रांसफर


हिम्मत कार्यक्रम की प्रशंसा
पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे आईजी अजय कुमार यादव ने एसपी भावना गुप्ता द्वारा प्रारंभ किए गए संवाद शाखा का जायजा लिया। पुलिस अधीक्षक (Surajpur SP) ने संवाद शाखा में प्राप्त शिकायत एवं निराकरण की उन्हें जानकारी दी।
इस दौरान आईजी ने पुलिस अधीक्षक द्वारा चलाए जा रहे वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा व देखभाल के लिए समर्पण अभियान तथा महिला-बालिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने चलाए जा रहे हिम्मत कार्यक्रम की प्रशंसा की।

ट्रेंडिंग वीडियो