scriptजिस चीज के लिए मची हुई है मारामारी, सरकार की हो रही किरकिरी, वह ट्रक में भरा मिला अवैध | Illegal fertilizers seized: Police seized 200 sacks illegal fertilizer | Patrika News

जिस चीज के लिए मची हुई है मारामारी, सरकार की हो रही किरकिरी, वह ट्रक में भरा मिला अवैध

locationसुरजपुरPublished: Jul 01, 2022 07:09:22 pm

Illegal Fertilizers Seized: रात के अंधेरे में चोरी-छिपे जा रहा था ट्रक, पुलिस (Police) को जब इसकी सूचना मिली तो उन्होंने ट्रक को रुकवाकर ली तलाशी, बिक्री से संबंधित दस्तावेज (Documents) नहीं होने पर पुलिस ने ट्रक जब्त कर एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर भेजा जेल

Police caught illegal fertilizers

Truck seized

सूरजपुर. Illegal Fertilizers Seized: इन दिनों किसानों के बीच खाद की मारामारी मची हुई है। ऐसे में खाद की कालाबाजारी चल रही है और किसानों को महंगी कीमत पर खाद खरीदना पड़ रहा है। कालाबाजारी (Black marketing) करने वाले लोग पकड़ में भी नहीं आ रहे हैं। इसे लेकर सरकार की भी किरकिरी हो रही है। इसी बीच सूरजपुर की कोतवाली पुलिस ने अवैध रूप से रासायनिक खाद (Fertilizers) को महंगे दामों में बिक्री करने हेतु परिवहन करने के दौरान एक ट्रक सहित 1 व्यक्ति को पकड़ा है। उसके कब्जे से 200 बोरी खाद भी जब्त की गई हैं। पुलिस ने जब उससे दस्तावेज (Documents) दिखाने कहा तो वह नहीं दिखा पाया। पुलिस ने मामले में ईसी एक्ट के तहत कार्यवाही करते हुए ट्रक को भी जब्त किया है।

सूरजपुर पुलिस 30 जून को रात्रि गश्त पर निकली थी। इसी दौरान थाना प्रभारी को मुखबिर से सूचना मिली कि ट्रक क्रमांक सीजी 15 सीवाई-4135 में रासायनिक खाद (Illegal fertilizers) भरा है। उक्त खाद को ऊचे दाम पर बेचने जयनगर से ग्राम मानी की ओर ले जाया जा रहा है। सूचना मिलते ही थाना प्रभारी ने पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू को अवगत कराया तो उन्होंने तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर व एसडीओपी सूरजपुर गीता वाघवानी के मार्गदर्शन में थाना सूरजपुर की पुलिस ने ग्राम सपकरा में घेराबंदी कर ट्रक को रूकवाया।

ट्रक की तलाशी लेने पर 200 बोरी रासायनिक खाद पाया गया। वाहन चालक संजय सिदार पिता स्व. महाबली उम्र 28 वर्ष ग्राम गोपालपुर, थाना जयनगर से खाद परिवहन व खरीदी-बिक्री करने संबंधी दस्तावेज की मांग किए जाने पर कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया।

यदि आपका बच्चा 10 साल या उससे अधिक उम्र का है तो हर महीने मिलेंगे 2500 रुपए, बस आपको करना होगा ये काम


दर्ज किया गया अपराध
मामले में आरोपी के विरूद्ध धारा 3, 7 आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्यवाही करते हुए 200 बोरी रासायनिक खाद कुल 10 मीट्रिक टन कीमत करीब 3 लाख 38 हजार 420 रुपए एवं परिवहन में प्रयुक्त ट्रक जब्त कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया।
Illegal fertilizers seized
IMAGE CREDIT: Police caught illegal fertilizers
इस कार्रवाई में थाना प्रभारी सूरजपुर प्रकाश राठौर, प्रधान आरक्षक ऐसन पाल, बिजेन्दर सिंह व आरक्षक लक्ष्मी नारायण मिर्रे शामिल रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो