scriptस्कूल शिक्षा मंत्री बोले- राज्य में चुनाव आते-आते तक 2700 रुपए प्रति क्विंटल खरीदेंगे धान | Paddy Purchase:education minister said- we will purchase 2700 Rs paddy | Patrika News

स्कूल शिक्षा मंत्री बोले- राज्य में चुनाव आते-आते तक 2700 रुपए प्रति क्विंटल खरीदेंगे धान

locationसुरजपुरPublished: Dec 04, 2021 12:39:22 am

Paddy Purchase: 3 करोड़ की लागत से बनने वाली 20 किलोमीटर सड़क निर्माण (Road Construction) का किया भूमिपूजन, कहा- पहले दूसरे ब्लॉक में धान बेचने (Paddy selling) जाना पड़ता था, अब पास में खरीदी केंद्र होन से नहीं होगी परेशानी, अब किसानों को धान विक्रय हेतु टोकन भी सही समय पर दिए जाएंगे

Paddy purchase

School education minister

प्रतापपुर. Paddy Purchase: ग्राम करसी में वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग प्रतापपुर द्वारा राज्य कैंपा योजनांतर्गत डब्ल्यूबीएम रोड निर्माण कार्य का भूमि पूजन कार्यक्रम रखा गया। इसमें करसी से अतोरी, पेंडारी, पंडोपारा एवं घाट पेंडारी से पहिया, लोलकी, जोड़ा सरई, साही भुजा से डूमर खोली तक बीस किलोमीटर लंबी सड़क लागत लगभग 3 करोड़ का भूमि पूजन मुख्य अतिथि स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेम साय सिंह टेकाम द्वारा किया गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार किसानों की सरकार है। चुनाव आते-आते तक हम किसानों का धान 2700 रुपए प्रति क्विंटल खरीदेंगे। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में आए बच्चों से भी बातचीत की। उन्होंने कहा कि अब भूपेश सरकार गांव-गांव में पेयजल संकट को दूर करने हेतु नल जल योजना की शुरुआत करेगी, जिससे हर घर में पानी पहुंचेगा।

कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री ने कहा कि भाजपा के शासनकाल में करसी क्षेत्र बहुत पिछड़ा हुआ था। भाजपा सरकार ने इस क्षेत्र के लिए तरह-तरह के वादे किए मगर कभी पूरे नहीं किए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार किसानों की सरकार है। इसी को देखते हुए हमारी सरकार ने यहां के समीप टुकुडांड़ में धान खरीदी केंद्र का निर्माण कराया है, जबकि इससे पहले यहां के किसानों को धान बेचने के लिए यहां से दूर दूसरे जिले राजपुर ब्लाक के गोपालपुर जाना पड़ता था।
लेकिन अब ऐसा नहीं रहा, अब किसानों को धान विक्रय हेतु टोकन भी सही समय पर दिए जाएंगे। उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों को बारदाने की भी किल्लत नहीं होने दी जाएगी। यदि किसान अपने घर से बारदाना लेकर आते हैं तो उन्हेंं प्रति बारदाना 25 रुपए के हिसाब से भुगतान किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि चुनाव आते-आते तक किसानों का धान 2700 रुपए क्विंटल के हिसाब से खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि अब भूपेश सरकार गांव-गांव में पेयजल संकट को दूर करने हेतु नल जल योजना की शुरुआत करेगी, जिससे हर घर में पानी पहुंचेगा।

पंचायत मंत्री टीएस ने खुद ड्राइव की पजेरो, बगल में बैठे थे स्कूल शिक्षा मंत्री, दौड़ते रहे फॉलो गार्ड- देखें Video


बच्चों से पढ़ाई को लेकर किया सवाल
शिक्षामंत्री ने कार्यक्रम में आए स्कूली बच्चों से पूछा कि पढ़ाई करने में कोई समस्या तो नहीं आ रही तो बच्चों ने नहीं में जवाब दिया। इसी बीच शिक्षा मंत्री ने बच्चों से पूछा कि लड़कियों के लिए शौचालय अलग से हैं कि नहीं तो बच्चों ने कहा सब ठीक है।
बच्चों को प्रतापपुर में नवपदस्थ एसडीएम दीपिका नेताम का उदाहरण देते हुये कहा कि ये डिप्टी कलेक्टर हैं जो आप ही कि तरह छोटे से क्षेत्र से आतीं हैं और आज इस पद पर ही हैं, आपको इन्हें आइकॉन मान कर इन्हीं की तरह बनना है। मंत्री द्वारा एक दिव्यांग को इलेक्ट्रॉनिक ट्राइसिकल भी भेंट की। इसी बीच जनपद अध्यक्ष जगत लाल आयाम ने अपने उद्बोधन में कहा कि शिक्षा मंत्री के नेतृत्व में हम प्रतापपुर क्षेत्र को बहुत आगे लेकर जाएंगे।

10 किमी की सड़क बेहद खराब
कार्यक्रम में मसगा सरपंच प्रतिनिधि प्यारे लाल द्वारा स्कूल शिक्षा मंत्री से करसी से प्रतापपुर की खराब सड़क के बारे में शिकायत की गई। सरपंच प्रतिनिधि ने बताया कि 10 किलोमीटर सड़क की स्थिति बहुत खराब है जिसमें यहां से किसानों को मंडी में धान और शक्कर फैक्ट्री में गन्ने का परिवहन करने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। इससे आए दिन किसानों की गाड़ी पलट जाती है। समस्या सुनकर स्कूल शिक्षा मंत्री ने तुरंत संबंधित अधिकारी को जल्द सड़क सुधारने के निर्देश दिए।

मंत्री का फर्जी लेटर बनाकर नौकरी ज्वाइन करने पहुंचा बर्खास्त समिति प्रबंधक, मंत्री ने कही ये बात


कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित
कार्यक्रम में मंत्री प्रतिनिधि कुमार सिंह देव, वन समिति कि सभापति मंजू संतोष मिंज, शक्कर फैक्ट्री उपाध्यक्ष जितेंद्र दुबे, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष प्रतिनिधि संजीव श्रीवास्तव, सतीश चौबे, बनवारी लाल गुप्ता, फखरुद्दीन, करसी के उप सरपंच शिव शंकर जायसवाल, वन विभाग से डीएफओ बीएस भगत,
एसडीओ बीके लकड़ा, वन परिक्षेत्र अधिकारी लक्ष्मी नारायण ठाकुर, विष्णु गिरी, राजस्व विभाग से अनुविभागीय अधिकारी दीपिका नेताम, जनपद पंचायत सीईओ मो. निजामुद्दीन, पुलिस विभाग से एसडीओपी अमोलक सिंह ढिल्लो, खडग़वां चौंकी प्रभारी सीपी तिवारी एवं सभी प्रमुख विभागों के कर्मचारी व बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो