एंबुलेंस के लिए सड़क नहीं थी तो खाट पर लाई जा रही थी गर्भवती, रास्ते में ही बच्चे का हुआ जन्म तो...

Pregnant woman on cot: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में आज भी कई ऐसे गांव हैं जहां पहुंचने सड़क तक नहीं बनी, ऐसी स्थिति में तबियत खराब होने पर झेलगी या खाट पर मरीज (Patient) को पड़ता है ढोना

By: rampravesh vishwakarma

Published: 23 Sep 2021, 07:57 PM IST

ओडग़ी. ओडग़ी मुख्यालय के ग्राम पंचायतों को विकास की राह पर लाने के लिए शासन-प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सूरजपुर कलक्टर गौरव कुमार सिंह भी ग्राम पंचायतों में लगातार दौरा कर यथा स्थिति व समस्याओं से अवगत हो रहे हैं।

लेकिन आज भी ओडग़ी ब्लॉक के ऐसे ग्राम पंचायत हैं जो विकास से कोसों दूर है। इस कारण आज भी आदिवासी ग्रामीणों को बीमार पडऩे पर खटिया के माध्यम से ओडग़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाना पड़ रहा है। ऐसे ही एक मामले में ग्राम पंचायत मसनकी के सरईदह तक तक सड़क की सुविधा नहीं होने से एंबुलेंस वहां तक नहीं जा पाई।

मजबूरी में परिजन द्वारा प्रसव पीड़ा से तड़प रही महिला को खाट पर ढोकर (Pregnant took on Cot) अस्पताल ले जाया जा रहा था, लेकिन महिला ने रास्ते में ही बच्चे को जन्म दे दिया, इसके बाद परिजन घर लौट गए।


ग्राम पंचायत मसनकी के पारा सरईदह के पंण्डो जनजाति की महिला सविता पंण्डो पति पतराज पंडो गर्भवती थी। बुधवार को अचानक उसे प्रसव पीड़ा हुई। इसके बाद पति द्वारा उसे अस्पताल ले जाने हेतु संजीवनी 108 से संपर्क किया गया। लेकिन संजीवनी 108 एंबुलेंस से सड़क सुविधा के अभाव में गांव तक आने में असमर्थता जता दी।

Read More: प्रसूता को खाट पर ढोकर 5 किलोमीटर तक पैदल चले घरवाले, इसके बाद हुआ महतारी एक्सप्रेस का दर्शन

इधर महिला की प्रसव पीड़ा बढ़ते ही जा रही थी। इसके बाद परिजन उसे खाट पर ढोकर गांव के रास्ते से ओडग़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाने लगे।

इसी बीच रास्ते में ही महिला की प्रसव पीड़ा काफी तेज हो गई और उसने खाट पर ही बच्चे को जन्म दिया। इसके बाद परिजन उसे वापस खाट से ही ढोकर घर ले गए। महिला व बच्चे फिलहाल स्वस्थ हैं।

Read More: Video: गर्भवती के लिए 2 किमी तक झेलगी बना एंबुलेंस, सड़क ऐसी कि महिलाओं ने महतारी को मारा धक्का, रास्ते मे ही गूंजी किलकारी


सड़क निर्माण की मांग
मसनकी के इस पारा में सड़क बनाने की मांग पूर्व में भी भाजपा मंडल अध्यक्ष राजेश तिवारी द्वारा कलक्टर को ज्ञापन सौंपकर की गई थी। अब ग्रामीणों ने दोबारा जल्द से जल्द सड़क निर्माण की मांग रखी है। भाजपा मंडल अध्यक्ष ने भी प्रशासनिक अधिकारियों से सड़क निर्माण कराने की मांग की है।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned