scriptस्कूल से शिक्षकों को गायब देख कलक्टर हुईं नाराज, फिर बच्चों को पढ़ाने लगीं अंग्रेजी | School inspection: Collector reached in school then teacher absent | Patrika News

स्कूल से शिक्षकों को गायब देख कलक्टर हुईं नाराज, फिर बच्चों को पढ़ाने लगीं अंग्रेजी

locationसुरजपुरPublished: Dec 05, 2022 09:32:31 pm

School inspection: प्राइमरी व मिडिल स्कूल के औचक निरीक्षण पर पहुंचीं कलक्टर (Collector) ने शिक्षकों की अनुपस्थिति पर प्रधान पाठक को लगाई फटकार, कहा- बच्चों का लें नियमित टेस्ट

School inspection

Collector taught english to children

सूरजपुर. School inspection: कलेक्टर इफ्फत आरा ने भ्रमण के दौरान प्रतापपुर ब्लॉक के प्राथमिक शाला, माध्यमिक शाला धरमपुर का औचक निरीक्षण किया। यहां उन्होंने स्कूल पहुंचकर छात्रों एवं शिक्षकों की संख्या एवं उपस्थिति की जानकारी ली। शिक्षकों की अनुपस्थिति देखकर कलेक्टर ने प्रधान पाठक पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शिक्षकों की उपस्थिति शत-प्रतिशत सुनिश्चित करने निर्देशित किया। उन्होंने छात्रों की उपस्थिति दर्ज संख्या से कम पाए जाने पर प्रेरित करने मोटिवेशनल क्लास प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो छात्र किस कारण से नहीं आ रहे हैं, उसे जानने के लिए पालक से बैठक कर छात्रों को स्कूल लाने के लिए कार्य योजना बनाएं। उन्होंने कमजोर छात्रों के लिए अतिरिक्त कक्षाएं लगाने कहा।

कलेक्टर ने प्रधान पाठक से बच्चों की पढ़ाई के संबंध में भी जानकारी ली तथा गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करने निर्देशित किया। साथ ही सभी शिक्षकों को समय पर उपस्थित रहकर अध्यापन सुनिश्चित करने के कड़े निर्देश दिए। कलेक्टर ने शिक्षकों की अनुपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त की।
उन्होंने बच्चों से शिक्षकों द्वारा पढ़ाए जा रहे विषयों की जानकारी ली। उन्होंने बच्चों से शेर, हाथी एवं टमाटर के बारे में अंग्रेजी में पूछा, इस पर बच्चों ने उन्हें सही-सही जानकारी दी। बच्चों ने कलेक्टर को अपने बीच पाकर प्रसन्नता प्रकट की। उन्होंने बच्चों को अच्छे से पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया।
प्रधान पाठक को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करने एवं नियमित टेस्ट लेने निर्देशित किया। उन्होंने स्कूल परिसर में स्थित बोरिंग के सामने साफ-सफाई रखने एवं सोख्ता गड्ढा खोदने भी कहा।

छत्तीसगढ़ में हुई ये शादी लूट रही वाहवाही, नवाचार देखकर खुश हुए बाराती और घराती


मतदाता सूची में नाम जोडऩे-हटाने बीएलओ को दिए निर्देश
कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान बीएलओ द्वारा मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य कभी अवलोकन किया तथा गंभीरता से नाम जोडऩे हटाने एवं संशोधित करने संबंधित कार्य को शत प्रतिशत करने निर्देशित किया।
उन्होंने चाचीडांड़ हाई स्कूल में चल रहे जाति निवास आय प्रमाण पत्र संबंधित कार्यों का अवलोकन किया तथा छूटे हुए सभी छात्रों के प्रमाण पत्रों के वास्तविक कारण को जानकर निराकरण करने निर्देशित किया।

धान खरीदी केंद्रों का भी औचक निरीक्षण
कलेक्टर इफ्फत आरा ने धान खरीदी केंद्र जगन्नाथपुर एवं टुकुडांड़ का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्रों में किसानों को धान विक्रय करने में किसी भी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा है। उन्होंने धान का उठाव तेज गति से करने के निर्देश दिए हैं।
जिले में धान खरीदी 26525 मीट्रिक टन खरीदी हो चुकी है एवं उठाव 16390 मीट्रिक टन हो गया है तथा 10135 मेट्रिक टन उठाव शेष है। जिले में कुल किसान 6111 पंजीकृत हैं। उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा उपार्जन केंद्र में समर्थन मूल्य पर विक्रय के लिए लाए गए धान को पलटी कराकर और ढेरी लगाकर ही खरीदें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो