रात के अंधेरे में जब सेटिंग हो गई फेल! फिर इन अवैध सामान के साथ 2 युवक को कर लिया गिरफ्तार

रात के अंधेरे में जब सेटिंग हो गई फेल! फिर इन अवैध सामान के साथ 2 युवक को कर लिया गिरफ्तार

rampravesh vishwakarma | Publish: Sep, 11 2018 08:23:54 PM (IST) Surajpur, Chhattisgarh, India

नशेड़ी युवकों के समूह द्वारा दिया जाता रहा है अवैध कामों को अंजाम, सुरक्षा कर्मचारियों की भी रहती है मिलीभगत

बिश्रामपुर. एसईसील बिश्रामपुर खदान क्षेत्र से आए दिन लौह सामग्री व बेशकीमती मशीनी उपकरण की चोरी स्थानीय पउवापारा के चर्चित कबाड़ी के शह पर प्रतिदिन हो रही है। लगातार चोरी की घटना से एसईसीएल के सुरक्षा कर्मचारी व पदस्थ कर्मचारियों में भय का वातावरण है तो वहीं बिश्रामपुर पुलिस की मुस्तैदी पर भी सवालिया निशान लग रहा है।

मंगलवार की भोर लगभग 4 बजे जब क्राइम ब्रांच ने अवैध कबाड़ से लोड पिकअप को पकड़कर 2 आरोपियों को दबोचा तब उक्त मामला प्रकाश में आया।


गौरतलब है कि एसईसीएल बिश्रामपुर के बंद खदान क्षेत्रों से आए दिन पउवापारा निवासी एक नशेड़ी युवकों के समूह द्वारा आए दिन कबाड़ चोरी की घटना को अंजाम दिया जा रहा है।

इन कबाडिय़ों का हौसला इतना बुलंद है कि दिन हो या रात, सुबह हो या शाम, किसी भी समय जिस खदान से चाहे संगठित गिरोह के बल पर कबाड़ पार करने की क्षमता रखते है, या यूं कहें कि पुलिस सहित सुरक्षा कर्मचारियों की साठगांठ के कारण पूरे आत्मविश्वास के साथ चोरी को अंजाम दे रहे हैं। कबाडिय़ों के हुड़दंग व गुंडागर्दी के सामने एसईसीएल नतमस्तक हो जाती है।

यदि कुछ सुरक्षा कर्मी हिम्मत दिखाकर इन्हें पकडऩे की हिमाकत भी करते हैं तो उन पर कबाडिय़ों द्वारा यह आरोप लगाया जाता है कि सुरक्षा कर्मी को चढ़ावा चढा कर ही माल पार करते हैं, इस कारण पुलिस इन कबाडिय़ों पर मेहरबान होकर खुद सुरक्षाकर्मियों को परेशान करने लग जाती है।

इधर पुलिस के दबाव व एसईसीएल की विभागीय कार्रवाई के भय से सुरक्षाकर्मी इन कबाड़ चोरों के लिए रास्ता साफ करके रखते हैं नतीजतन कबाड़ चोर रात-दिन बेखौफ होकर एसईसीएल के मंहगे मशीनी उपकरण व कबाड़ पार करने में जुटे हंै।


नवगठित क्राइम ब्रांच ने की कार्रवाई
मंगलवार की भोर 4 बजे ओसीएम खदान से कलपुर्जे व एंगल से भरी पिकअप क्रमांक सीजी 15 एसी 1359 बिश्रामपुर की ओर आ रही थी। तभी नर्सरी के समीप मुखबिर की सूचना पर क्राइम ब्रांच प्रभारी कपिलदेव पाण्डेय द्वारा पिकअप को दौड़ाकर पकड़ा गया।

क्राइम ब्रांच ने दो टन कबाड़ लोड पिकअप को जब्त कर चालक सूरजपुर निवासी मो. हुसेन उर्फ झब्बु पिता अनवर उम्र 28 वर्ष व शिवनंदनपुर निवासी मनी पिता तगबेल गिरी उम्र ३२ वर्ष को गिरफ्तार कर दोनों के खिलाफ 41 (1-4) ३७९ के तहत कार्रवाई की।


कबाडिय़ों के आतंक से सहमे लोग
नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 15 में रेल्वे पटरी के समीप रहने वाला एक चर्चित कबाड़ी सूरजपुर, बिश्रामपुर, जयगनर सहित कुम्दा के बिगडै़ल यूवकों का समूह बनाकर एसईसीएल के खदान क्षेत्र से प्रतिदिन दिनदहाड़े पिकअप सहित अन्य वाहनों से कबाड़ का परिवहन सूरजपुर में कर रहा है। इससे वार्ड क्रमांक १५ का माहौल बिगड़ रहा है। यदि पुलिस इन पर नकेल कसती है तो ये सीधे वार्ड मे पहुंचकर लोगों से मारपीट करते हैं। यही कारण है इनके विरुद्ध कोई गवाही नहीं देता है।


नवीन थाना प्रभारी के समक्ष बड़ी चुनौती
बिश्रामपुर के नए थाना प्रभारी जमाल फिरदौसी ने मंगलवार को पदभार संभाल लिया। अब उनके समक्ष क्षेत्र में शंाति बहाली व कबाड़ चोरी पर अंकुश लगाने की चुनौती है। हालांकि नवीन थाना प्रभारी जमाल फिरदौसी पूर्व में भी इस थाने के प्रभारी रह चूके है।


कार्रवाई की ये वजह!
समय-समय पर कबाड़ चोरी के मामले में छोटी कार्रवाई कर एक तरफ जहां पुलिस अपनी पीठ थपथपाती है, वहीं मंगलवार को हुई कार्रवाई की काफी चर्चा है।

सूत्रों की मानें तो बिना बिश्रामुपर पुलिस की जानकारी के ही क्राइम ब्रांच ने कार्रवाई को अंजाम दे दिया। सूत्र बताते हंै कि क्राइम बांच को मिलने वाली रकम कुछ कम थी, इस वजह से कार्रवाई को अंजाम दिया गया। वहीं आज की कार्रवाई के दौरान बिश्रामुपर पुलिस व क्राइम ब्रांच के तालमेल में कमी देखी गई।

Ad Block is Banned