scriptThe Acreage of dead farmers was also added to another account | मृत किसानों का रकबा भी दूसरे के खाते में जोड़ा, मिलीभगत से चल रहा धान की बिक्री का खेल | Patrika News

मृत किसानों का रकबा भी दूसरे के खाते में जोड़ा, मिलीभगत से चल रहा धान की बिक्री का खेल

Paddy Selling: एक ही किसान (Farmers) के जमीन के रकबे में अन्य लोगों का रकबा चढ़ा दिया गया, पटवारी (Patwari) का कहना कि यह काम कृषि विभाग (Agriculture Department) का है, हमने तो केवल गिरदावरी की है, किसान नेता के साथ ग्रामीणों ने एसडीएम (SDM) से की मामले की शिकायत

सुरजपुर

Published: December 27, 2021 09:34:22 pm

भैयाथान. Paddy Selling: सूरजपुर जिले के भैयाथान विकासखंड अंतर्गत समितियों में अपंजीकृत किसान व मृत व्यक्तियों के खाते के रकबे को भी किसी एक व्यक्ति के खाते में पटवारी की मिलीभगत से जोड़कर धान बेचने का कार्य किया जा रहा है। इसकी शिकायत मसीरा के किसानों ने किसान नेता (Farmers leader) सुनील साहू के साथ एसडीएम से की है तथा बिक्री किए गए धान की राशि का भुगतान रोकने हेतु जिला सहकारी बैंक को पत्र सौंपा है। गौरतलब है कि धान खरीदी (Paddy Purchasing) प्रारंभ होते ही किसानों की तरह-तरह की समस्याएं सामने आने लगीं हैं। कहीं रकबा कटने की तो कहीं रकबा शून्य करने की। सबसे बड़ा घालमेल दूसरे किसान के खेत का रकबा किसी अन्य व्यक्ति के खाते में जोड़कर किया जा रहा है। मृत व्यक्ति का भी रकबा दूसरे के खाते में जोड़कर धान बिक्री करने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। यही कारण है कि किसानों की भीड़ तहसील कार्यालय में लगातार लगी रहती है।
Paddy selling
Complaint to SDM

ग्राम पंचायत मसीरा के ग्रामीणों ने किसान नेता सुनील साहू के नेतृत्व में सोमवार को एसडीएम प्रकाश सिंह राजपूत को ज्ञापन सौंपकर बताया कि ग्राम के ही बजरंग लाल के खाते में ग्राम के दर्जनों किसानों का रकबा जोड़ दिया गया है। उसका रकबा किसान पोर्टल में 8.49 हेक्टेयर दर्ज है जिसमें धड़ल्ले से धान बिक्री की जा रही है।
बीते 24 दिसंबर को 100 क्विंटल धान की बिक्री भी की जा चुकी है जिसके राशि की भुगतान पर रोक लगाने हेतु जिला सहकारी बैंक के शाखा प्रबंधक को भी ग्रामीणों ने शिकायत पत्र सौंपा है।
शिकायत करने वालों में सूरज सिंह, संजू सिंह, सुशीला, हौसला प्रसाद, गणेश सिंह, राजकुमार, परसोत्तम, सहल सिंह, सत्येंद्र सिंह, नानसाय, नवल सिंह सहित कई ग्रामीण शामिल रहे। एक तरफ प्रशासन सहित किसान कटे रकबा को सुधारने में परेशान हैं तो वहीं दूसरी ओर बिचौलिए ऐसे खातों का चिन्हांकन पहले कर लेते हैं जिन खातों का पंजीयन न हो व फौती न उठा हो।
ऐसे ही किसानों के समूचे रकबे को पटवारी की मिलीभगत से अपने खाते में जोड़कर धान बेचने में मशगूल हैं। ऐसे मामले को पकडऩा भी आसान नहीं है, बिचौलिए इसी तरह सभी समितियों में धान बेचकर मोटी कमाई करते हैं।
यह भी पढ़ें
मंत्री डहरिया बोले- भले ही बारदाने की कमी है लेकिन एक-एक वास्तविक किसानों का खरीदेंगे धान


मृत किसानों का रकबा किसान पोर्टल में जुड़ गया
समिति केवरा के उपार्जन केंद्र सिरसी में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। मृत किसानों (Dead Farmers) का रकबा भी किसान पोर्टल में जुड़ गया है। मसीरा उपार्जन केंद्र अंतर्गत कई मृत किसानों के रकबे को बजरंग लाल के खाते में जोड़कर इसके रकबे को बढ़ा दिया गया, अब धान बेचकर लाभ कमाने का खेल चल रहा है।
हद तो तब हो गई जब दूसरे ग्राम पंचायत सुंदरपुर के किसान के रकबे को भी उक्त व्यक्ति के खाते में जोड़ दिया गया है। इस पूरे मामले पर पटवारी अंजलि कुजूर ने कहा कि किसानों के रकबा को जोडऩे का कार्य कृषि विभाग द्वारा किया जाता है, हमने तो गिरदावरी का कार्य किया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, 34 उम्मीदवारों को दिया टिकटराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलादिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारMizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताBJP की दूसरी लिस्ट जारी: 85 प्रत्याशियों में 15 महिलाएं, अदिति सिंह रायबरेली, रामवीर उपाध्याय को सादाबाद से टिकट, IPS असीम को मिला कन्नौजकोरोना की रफ्तार से ऑफलाइन हो सकती है 12वीं-10वीं की बोर्ड परीक्षा! CGBSE ने की ये तैयारीBHU के रजत जयंती से जुड़ी गांधी की स्मृतियों को NSUI ने किया याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.