टोल प्लाजा के 20 किमी के दायरे में बसे लोगों को टैक्स में मिलेगी रियायत, इतने रुपए का बनेगा पास

Toll plaza: कलक्टर (Collector) ने ली बैठक, 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को 275 रुपए का पास मुहैया करने का है प्रावधान (Provision)

By: rampravesh vishwakarma

Published: 28 Nov 2020, 08:58 PM IST

सूरजपुर. सूरजपुर-अम्बिकापुर एनएच मार्ग पर स्थापित किये गये टोल प्लाजा (Toll plaza) में शुरूआती दिनों से ही स्थान एवं कर्मचारियों के रवैये को लेकर विवाद को लेकर जनप्रतिनिधियों एवं आम जनता द्वारा जिला प्रशासन को इस संबंध में अवगत कराया गया था।

सूरजपुर कलक्टर रणबीर शर्मा (Collector Ranbeer Sharma) द्वारा एसपी राजेश कुकरेजा की उपस्थिति में स्थानिय जनप्रतिनिधि एवं टोल प्लाजा एनएचआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वाईबी सिंह के साथ बैठक की गई। इसमें सर्वप्रथम एनएचआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने टोल प्लाजा के संबंध में प्राप्त गाइडलाइन की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि गाइडलाइन अनुसार विभिन्न रियायतों का प्रावधान है, जिसमें से एक टोल प्लाजा के 20 किलोमीटर के दायरे में बसे हुए लोगों को रियायत बतौर 275 रुपए का पास मुहैया कराकर लाभ दिए जाने का प्रावधान है। इसके अतिरिक्त 20 किलोमीटर के बाहर बसे लोगों को टोल प्लाजा से जाने एवं 24 घण्टे के अंदर वापस आने पर 25 प्रतिशत की छूट (Concession) दिये जाने का भी प्रावधान है।


बैठक में चर्चा के बाद कलक्टर ने 20 किलोमीटर के सर्कल पर बसे जिले के लोगों को नियमानुसार रियायत देना सुनिश्चित करने कहा है। इसके साथ ही टोल प्लाजा (Toll plaza) पर कर्मचारियों के गलत रवैये को लेकर फटकार भी लगाई और मर्यादित व्यवहार के साथ नियमानुसार कर वसूली करने के निर्देश दिये हैं।

इस दौरान बैठक में नपा अध्यक्ष केके अग्रवाल, उपाध्यक्ष रितेश गुप्ता, जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश राजवाड़े, स्थानीय जनप्रतिनिधि, अपर कलक्टर एनएन मोटवानी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, संयुक्त कलक्टर शिवकुमार बनर्जी, एसडीएम पुष्पेन्द्र शर्मा, जिला परिवहन अधिकारी अतुल असैया, एनएच विभाग के अधिकारी, तहसीलदार नंदजी पाण्डेय, टोल प्लाजा प्रबंधक व अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।


टोल प्लाजा का स्थान बदलने का सुझाव
कलक्टर ने बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों से सुझाव आमंत्रित किये गये जिसमें एक स्वर में टोल प्लाजा का स्थान बदलने का सुझाव दिया गया एवं जनप्रतिनिधियों ने बताया कि जिस स्थान पर टोल प्लाजा लगाया गया है, वह नियम विरूद्ध है, एवं आमजनों को नियमित दिनचर्या के लिए भी टोल टैक्स (Toll tax) देना पड़ रहा है।

इस हेतु कलक्टर एवं एसपी ने एनएचआई (NHI) के प्रोजेक्ट डायरेक्टर को टोल प्लाजा के स्थापन स्थान संबंधीत स्पष्ट लेख करते हुए पत्र प्रस्तुत करने कहा है, जिसके बाद शासन को इस ओर उचित पहल हेतु जिला प्रशासन से पत्र प्रेषित किया जायेगा।

एसपी राजेश कुकरेजा ने टोल कर्मियों की पहचान हेतु उन्हें निर्धारित यूनिफार्म पहनने एवं नेमप्लेट लगाने कहा है। जिसे सुनिश्चित करने कलक्टर ने प्रोजेक्ट डायरेक्टर को निर्देशित किया है।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned