कलक्टर की अनूठी पहल: अब यदि गन का लाइसेंस चाहिए तो 10 फलदार पौधे लगाकर इस फेसबुक पेज पर करना होगा अपलोड

Utility news: कलक्टर रणबीर शर्मा ने पौधरोपण को प्रोत्साहित करने ‘ट्रीस फॉर गन’ नाम से बनाया फेसबुक पेज, आवेदन कर्ताओं को पहले लगाना होगा पौधा फिर उक्त फेसबुक पेज पर करना होगा अपलोड

By: rampravesh vishwakarma

Published: 27 Sep 2020, 02:50 PM IST

सूरजपुर. वृक्षों के महत्व को आज पूरी दुनिया समझने लगी है, यही कारण है कि जो वैश्विक स्तर पर पौधों के रोपण हेतु विभिन्न कवायदें की जा रहीं हैं। इसी क्रम में कलक्टर रणबीर शर्मा (Surajpur collector) ने पौधरोपण को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठी पहल की है, जिसमें उनके द्वारा गन लाइसेंस लेने वाले व्यक्तियों के समक्ष पहले 10 पौधों के रोपण की शर्त रखी गई है।

गन का लाइसेंस (Gun license) लेने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को सर्वप्रथम 10 फलदार पौधों का रोपण कर जिला प्रशासन द्वारा जारी फेसबुक पेज ‘ट्रीस फॉर गन’ में फोटो अपलोड करना होगा।

ये भी पढ़े: एक्शन में कलक्टर- पंचायत सचिव को किया निलंबित, इस बात पर डॉक्टर-शिक्षकों का घर से दूर ट्रांसफर करने कहा

इसके बाद ही जिला प्रशासन आवेदक के आवेदन पर विचार करेगा। ऐसी अनूठी पहल शायद ही पहले कभी सुनी गई होगी, जिसकी शुरूआत अब सूरजपुर जिले से की गई है।


गौरतलब है कि सूरजपुर कलक्टर रणबीर शर्मा पर्यावरण में बडी ही रूचि रखते हैं इसके साथ ही साफ-सफाई और वृक्षों के रोपण के प्रति भी अत्यंत संवेदनशील है।

कलक्टर की अनूठी पहल: अब यदि गन का लाइसेंस चाहिए तो 10 फलदार पौधे लगाकर इस फेसबुक पेज पर करना होगा अपलोड

अपनी नवीन पदस्थापना के बाद से ही कलक्टर ने जगह-जगह साफ-सफाई की व्यवस्था को सुधारा है और विभिन्न प्रयासों के तहत् फलदार व छावदार पौधों का रोपण कराया है, जिसका सफल क्रियान्वयन रिहन्द नदी के तट पर छठ घाट के समीप देखने को मिलता है। (Utility news)

यहां प्रशासन, पुलिस, वन विभाग सहित विभिन्न प्रतिनिधि, समाज सेवी संस्था व संघों के सदस्यों ने हजारों पौधों का रोपण हरियर रिहन्द-सुघ्घर रिहन्द योजना के अंतर्गत किया है जिस पर प्रशासन (Administration) नजर भी बनाए हुए है।

ये भी पढ़े: पहाड़ व पथरीली सडक़ पर 5 किमी पैदल चलकर कलक्टर पहुंचे बैजनपाठ, कहा- सचिव को यहां से हटाओ


पौधे लगाकर फेसबुक पर करना होगा अपलोड
कलक्टर रणबीर शर्मा ने ‘ट्रीस फॉर गन’ के संकल्पना के विषय में बताया कि गन लाइसेंस के लिए 10 पौधों का रोपण कर उक्त फेसबुक पेज पर अपलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है। और यह एक शुरूआत है, इसी प्रकार के कई कार्यों में पौधों के रोपण के साथ जिले की सुंदरता व विकास की राह सुनिश्चित की जायेगी।

आमजन भी फेसबुक पेज ‘ट्रीस फॉर गन’ (Trees for Gun) पर विजीट करके अवलोकन कर सकते हैं। कलक्टर रणबीर शर्मा के इस अनोखी पहल की जिले में काफी सराहना हो रही है। इस तरह की सरकारी प्रक्रिया में लोगों को पर्यावरण से जोडऩे की जिले में यह पहली व अनूठी पहल है।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned